18 जून 2023

455पद पर उदयग वभग म नकल भरत जलद कर आवदन

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने उद्योग विभाग में नियुक्ति के लिए 455 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसमें 268 कीटपालक व समकक्ष और 187 कुशल शिल्पी और समकक्ष के पदों पर बहाली की जाएगी। दरअसल ये भर्ती पहले भी निकल चुकी थी, लेकिन झारखंड हाईकोर्ट द्वारा राज्य सरकार की नियोजन नीति रद्द कर दी थी, इस कारण परीक्षा को भी रद्द कर दिया था, अब नियमावली में संशोधन के बाद जेएसएससी ने फिर से प्रतियोगी परीक्षा प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है।

 

4 जुलाई से भरे जाएंगे आवेदन
जेएसएससी द्वारा आयोजित कराई जा रही मैट्रिक स्तर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2023 के लिए 4 जुलाई से 3 अगस्त तक फार्म भरे जाएंगे, 5 अगस्त तक परीक्षा फीस भरना होगी और 7 अगस्त तक फोटो व हस्ताक्षर अपलोड किए जा सकेंगे, वहीं किसी भी प्रकार का संशोधन करने के लिए 9 अगस्त से 11 अगस्त का समय मिलेगा।

10 वीं पास या समकक्ष भर सकते हैं फार्म
जेएसएससी द्वारा की जा रही इस भर्ती में कीटपालक पद के लिए कैंडिडेट्स की शैक्षणिक योग्यता कम से कम मैट्रिक, 10 वीं कक्षा होने के साथ ही झारखंड रेशम तकनीकि विकास संस्थान चाईबासा से एक साल का सार्टिफिकेट कोर्स (सेरिकल्चर, सिल्क विभिंग, सिल्क डाईंग प्रिंटिंग) में उत्तीर्ण या दो वर्षीय इंटर व्यवसायिक कोर्स (सेरिकल्चर या टेक्सटाइल्स) पास होना चाहिए। इसी के साथ कुशल शिल्पी पद के लिए शैक्षणिक योग्यता कम से कम मैट्रिक 10 वीं के साथ ही हस्तशिल्प में एक वर्ष का सार्टिफिकेट कोर्स पास होना जरूरी है, इसी के साथ हस्तशिल्प क्षेत्र में ख्याति प्राप्त संस्थान से दो साल का अनुभव होना जरूरी है।

जानिये किस कैटेगिरी में कितने पद





कैटेगिरी कीटपालक एवं समकक्ष कुशल शिल्पी या समकक्ष
अनारक्षित 106 76
एसटी 68 48
एससी 27 19
अत्यंत पिछड़ा वर्ग 23 15
पिछड़ा वर्ग 16 11
आर्थिक रूप से कमजोर 28 18
कुल 268 187




यह भी पढ़ें :

विदेश में कर सकते हैं ये कोर्स, तुरंत मिल जाएगी नौकरी

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती, 5 वीं पास कर सकते हैं अप्लाई



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/HoaS2N3

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...