02 मार्च 2020

हवाई जहाज में अब यात्रियों को मिलेगा वाई-फाई इंटरनेट, मूवी देखने के साथ ही कर सकेंगे चैट

दिल्ली।

भारत में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने उड़ान के दौरान हवाई जहाज के अंदर वाई-फाई ( Wifi Internet in Airplanes ) इंटरनेट की सुविधा के लिए अनुमति दे दी है, जिसके तहत यात्री अब उड़ान के दौरान इंटरनेट ( Wifi Internet in Flights ) चला सकेंगे। इसके लिए सरकार ने विमान कंपनियों को अधिसूचना जारी की हैं, जिसमें कहा गया है कि उड़ान के दौरान हवाई जहाज में अगर यात्री का स्मार्टफोन, लैपटाॅप, टैबलेट, स्मार्टवाॅच फ्लाइट मोड पर हो, तो विमान में सवार पायलट यात्रियों को इंटरनेट उपयोग के लिए अनुमति दे सकता है। आपको बता दें कि विस्तारा एयरलाइंस के सीईओ लेस्ली थिंग ने शुक्रवार को पहले बोइंग 787-9 विमान की डिलीवरी लेते हुए कहा था कि भारत में यह पहला विमान होगा, जो इन फ्लाइट वाई-फाई सेवाएं प्रदान करेगा।

मूवी, फेसबुक, व्हाट्सएप यूज कर सकेंगे यात्री

आपको बता दें कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथारिटी ऑफ इंडिया ( TRAI ) ने हवाई यात्रा के दाैरान इंटरनेट यूज के लिए पहले ही अनुमति दे दी थी। अब केंद्र सरकार के आदेश के बाद जल्द ही हवाई जहाज में भी यात्री वाई-फाई इंटरनेट का यूज कर सकेंगे। नई सेवा के जरिए यात्री विमान से ही यार-दोस्तों, परिवार, रिश्तेदारों से चैट कर सकते है। इसके अलावा मूवी देखने सहित इंटरनेट के जरिए अन्य कार्य भी कर सकते है। हालांकि, वाई-फाई सेवाएं के लिए यात्रियों से चार्ज वसूला जा सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर है रोका

आपको बता दें कि एयरक्राफ्ट कानून 1937 के 29बी के तहत विमान में कोई भी यात्री और पायलट किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को काम में नहीं ले सकता है लेकिन, अब सरकार ने पायलट इन कमांड को इस सेवा को उपलब्ध कराने के लिए अनुमति दी है।ऐसे में अब पायलट इन कमांड यात्री को वाई-फाई इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए इजाजत दे सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/39gbTdx

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...