02 जुलाई 2019

Budget 2019: सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान, TV- AC और रेफ्रिजरेटर हो जाएगा सस्‍ता

नई दिल्ली: कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों को इस बार आम बजट से काफी उम्मीदें हैं और यही वजह है कि वो आगामी बजट में बड़ी स्क्रीन वाले टेलीविजन ( Telivion ), एयर कंडीशनर ( Air conditioner ) और रेफ्रिजरेटर पर वस्तु एवं सेवा कर ( GST ) की दर घटाने की मांग कर रही है ताकि लोग को कम कीमत इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट खरीद सकें। कंपनियों का कहना है कि ऐसा करने से ग्राहकों के साथ सरकार को भी फायदा मिलेगा, क्योंकि दाम कम होने से इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट ज्यादा बिकेगा और इससे ग्राहकों के साथ-साथ सरकार को ज्यादा रेवेन्यू मिलेगा।

बता दें कि 32 इंच से अधिक स्क्रीन वाले TV पर 28% GST और इससे कम साइज वाले टीवी पर 18% जीएसटी वसूला जाता है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों की मांग है कि 28% GST को घटाकर 18% GST कर दिया जाए और 18% लगने वाले GST को कम करके 12% कर दिया जाए। कपनियों का कहना है कि ये तीनों प्रोडक्ट आज के समय में हर घर की जरूरत बन गयी है इसलिए इन्हें लग्जरी नहीं कहना चाहिए।

यह भी पढ़ें- 365 दिनों की वैधता के साथ Airtel का नया प्लान लॉन्च, हर दिन मिलेगा अनलिमिटेड डाटा व कॉलिंग का लाभ

इसके अलावा टेलीकॉम सेक्टर में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सरकार मोबाइल बिल पर लगने वाले जीएसटी को कम सकती है। फिलहाल मोबाइल बिल के तहत यूजर्स से 18 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है, लेकिन अगर इसमें बदलाव किया जाता है तो सरकार इस दर को बजट में घटाकर 12 फीसदी तक कर सकती है। बता दें कि मोबाइल की खरीद पर 12 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है। गौरतलब है कि 5 जुलाई को देश का आम बजट पेश किया जाएगा। ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण आम बजट है जिससे लोगों को काफी उम्मीदें है कि महंगाई से राहत मिल सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KShzlp

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...