01 जून 2019

IAS Pre Exam 2019: ऐसे करें सिविल परीक्षा की तैयारी, पक्का होंगे पास

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल परीक्षा (Pre) का आयोजन 02 जून, 2019 को होने वाला है। वैसे तो इतने कम से में तैयारी करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन ऐसे लोग जो वर्किंग होने के साथ ही तैयारी कर रहे हैं वे तैयारी के कुछ खास टिप्स को अपना सकते हैं।

  • सबसे पहले समय को लेकर थोड़े स्ट्रिक्ट हों ताकि ऑफिस के काम के अलावा तैयारी को भी समय दे सकें।
  • ऐसे लोगों की तलाश करें जो शायद आपके साथ ही कार्य करते हुए परीक्षा की तैयारी कर रहे होंगे। ऐसे में लंच बे्रक या खाली समय में उनसे सामान्य बातचीत की बजाय परीक्षा संबंधी टॉपिक पर डिसक्शन कर सकते हैं।
  • ऐसे नोट्स जिनमें कम शब्दों में पूरी बात स्पष्ट हो उसे तैयार करें। इनकी खास बात है कि इनकी प्रेक्टिस के बाद आपको टेक्स्ट बुक खोलकर पढऩे की जरूरत कम ही लगेगी।
  • ऑफिस और घर के काम के बीच पढ़ाई के लिए यदि समय का प्रबंधन करने की सोच रहे हैं तो आप ऑफिस में कम से कम 10 मिनट का समय निकालकर परीक्षा संबंधी टॉपिक की खबरों, आर्टिकल, न्यूज आदि को सुनें या फिर इंटरनेट पर एक्सप्लोर कर सकते हैं। इस दौरान इन्हें या तो याद रखें और या फिर इनके नोट्स बनाएं। घर पर इनकी प्रेक्टिस करना सही रहेगा।
  • आप चाहें तो ऑफिस में काम के दौरान ही अपने लंच ब्रेक के समय रोजाना के एक या दो मॉक टेस्ट पेपर को सॉल्व करें। इससे आपको पता चलता रहेगा कि आपकी तैयारी का स्तर क्या है।
  • यदि आप पार्ट टाइम वर्क कर रहे हैं और या फिर आपके ऑफिस की टाइमिंग ज्यादा लंबी नहीं है तो सुबह या फिर शाम के समय कोई कोचिंग जॉइन कर सकते हैं।
  • यूपीएससी के पिछले टॉपर्स के इंटरव्यू को इंटरनेट पर सुन सकते हैं, उनसे कम से कम अच्छी तैयारी के टिप्स मिल सकते हैं।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2XkCMXJ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...