07 जून 2019

अब आएगा ई-सिम का जमाना, बिना नंबर बदले कभी भी बदल सकेंगे अपना ऑपरेटर

नई दिल्ली: अभी तक आप अपने मोबाइल फोन में फिजिकल सिम का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। लेकिन बहुत ही जल्द टेलीकॉम कंपनियां मार्केट में embedded sim या ई-सीम उतारने वाली हैं। यह एक डिजिटल सिम कार्ड होगा जिसके जरिए आप अपने ऑपरेटर कंपनी से किसी भी दूसरे ऑपरेटर कंपनी में बड़ी आसानी से स्विच कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा उन यूजर्स को होगा जिन्हें कई बार कॉल ड्रॉप और नेटवर्क जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: चीन ने कमर्शियल इस्तेमाल के लिए 5G नेटवर्क को दी मंजूरी, जानें भारत में कब शुरू होगी ये सर्विस

ई-सिम से क्या होगा फायदा

ई-सिम के जरिए यूजर्स अपना नंबर बदले ही एक ऑपरेटर से किसी दूसरे ऑपरेटर पर आसानी से स्विच कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके जरिए यूजर्स किसी भी कंपनी के मोबाइल टैरिफ प्लान को एक्टिवेट कर सकेंगे। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में किसी भी दूसरी कंपनी के फिजिकल सिम कार्ड को बदलने की जरूरत नहीं होगी। टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जियो , एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ई-सिम के साथ काम करने को लेकर पूरी तरह से तैयार है। फिलहाल भारत में टेलीकॉम कंपनी एयरटेल और रिलायंस जियो ई-सिम सपोर्ट करती हैं।

यह भी पढ़ें: Nokia Match Days Sale: इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, जानें ऑफर्स

ई-सिम से कहा आएगी दिक्कत

बता दें Google Pixel 2 पहला स्मार्टफोन है जो ई-सिम सपोर्ट करता है। लेकिन इसका ई-सिम वर्जन केवल अमरीका में ही उपलब्ध है। इसके अलावा अभी तक सिर्फ Google Pixel 3, iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR जैसी प्रीमियम हैंडसेट ही ई-सिम कार्ड को सपोर्ट करती हैं। ऐसे में भारतीय बाजार में अधिकतर उपभोक्ता बजट रेंज स्मार्टफोन्स इस्तेमाल करते हैं जिसमें अधिकतर कंपनियों के हैंडसेट ई-सिम के लिए तैयार नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: Amazon पर 'भैंस की आंख' को खुब पसंद कर रहे हैं लोग, सस्ते दाम में चप्पल से लेकर मिलता है सबकुछ



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2wGrMbs

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...