07 जून 2019

चीन ने कमर्शियल इस्तेमाल के लिए 5G नेटवर्क को दी मंजूरी, जानें भारत में कब शुरू होगी ये सर्विस

नई दिल्ली: दुनियाभर के लोग जल्द ही 5G नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए काम भी शुरु हो चुका है। जहां अमरीका सहित कुछ देशों में इसकी सर्विस शुरू हो चुकी है। वहीं भारत में भी अगले 100 दिनों में 5G स्पेक्ट्रम की टेस्टिंग शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी कड़ी में चीन के के उधोग और सूचना प्रौधोगिकी मंत्रालय कमर्शियल इस्तेमाल के लिए 5G लाइसेंस को मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें: Nokia Match Days Sale: इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, जानें ऑफर्स

आपको बता दें हाल ही में अमरीका के अटलांटा शहर में 5G नेटवर्क का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है। इस टेस्टिंग के दौरान इंटरनेट की स्पीड 2Gbps दर्ज की गयी है। वहीं, वोडाफोन ( Vodafone ) UK ने यह ऐलान भी किया है कि वह जुलाई में 5 जी नेटवर्क पर स्विच हो जाएगा। भारत में भी 5G टेक्नोलॉजी के डेवलेपमेंट को लेकर हुआवई ( Huawei ) ने पूछा है कि वो इसमें शामिल हो सकता है या नहीं। इसके लिए कंपनी ने कहा है कि वह भारत के लिए पॉलिसी और स्टैंडर्ड सिक्योरिटी मुहैया कराएगा। अब देखना यह होगा कि टेलिकॉम डिपार्टमेंट इसपर क्या फैसला लेता है। बता दें चीनी की कंपनी हुआवई को अमरीकी सरकार ने देश विरोधी नीतियों के कारण ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है।

यह भी पढ़ें: Oppo Reno सीरीज के स्मार्टफोन्स आज सेल के लिए होंगे उपलब्ध, Jio के यूजर्स को मिलेगा 9,100 रुपये का फायदा

5G नेटवर्क को लेकर भारत में भी 100 दिनों में टेस्टिंग शुरू करने का टारगेट रखा गया है। अगर ऐसा होता है तो भारत भी 5G नेटवर्क वाले देशों की सूची में जल्द ही शामिल हो सकता है। अभी मौजूद 4G नेटवर्क पर औसतन स्पीड 45 mbps दर्ज की गई है। लेकिन 5G नेटवर्क के आने के बाद इंटरनेट की स्पीड को 1,000 mbps तक पहुंचाया जा सकेगा। मतलब यूजर्स 4G के मुकाबले 5G पर 10 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड कर सकेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Wuh7js

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...