01 अप्रैल 2019

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google को टक्कर देने जा रहा Reliance Jio, उठाने जा रहा ये बड़ा कदम

नई दिल्ली: Reliance jio ने अपनी शुरुआत सबसे पहले टेलीकॉम सेक्टर में की थी। इस सेक्टर में मिली कामयाबी के बाद कंपनी ने फीचर फोन के बाजार में भी अपनी बड़ी कामयाबी दर्ज कराई है। कंपनी अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नए-नए ऑफर्स भी पेश करती रही है। वहीं, अधिक से अधिक उपभोगताओं को जोड़ने के लिए भी जियो ने गीगाफाइबर को भी पेश किया है। हालांकि इस सर्विस को कब तक पूरी तरह से उपलब्ध कराया जाएगा, इसकी जानकारी अभी तक कंपनी ने नहीं दी है। हाल ही में कंपनी ने ZEE5 के साथ भी साझेदारी कि है कि JioPhone यूजर्स को मुफ्त में वीडियो कंटेंट मिल सके। अब ख़बर है की जियो अपने सर्विस को बढ़ाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पर काम करने वाली कंपनी Haptik को खरीद सकती है।

यह भी पढ़ें: अब गर्मी में बिजली बिल हो जाएगा आधा, फॉलो करें ये स्टेप

रिपोर्ट की मानें तो रिलायंस जियो मुंबई स्थित हैप्टिक को 200 करोड़ रुपये में खरीद सकती है। अगर ऐसा होता है तो कंपनी स्मार्ट होम स्पीकर और अन्य इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) से जुड़े डिवाइस जैसे Amazon Alexa और google Assistant को कड़ी टक्कर दे सकता है। आपको बता दें इससे पहले भी जियो ने म्यूजिक सेगमेंट में कदम रखते हुए सावन म्यूजिक ऐप को मार्च 2018 में खरीद लिया था। इसके बाद कंपनी ने ऐप के नाम को बदल कर जियो सावन ऐप कर दिया था। हालांकि कि रिलायंस जियो द्वारा हैप्टिक को खरीदने को लेकर अभी तक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें: काफी सस्ते में मिल रहे हैं ये स्मार्टफोन्स, बस 3 मिनट में जानें सबकुछ

हाल ही में हुए Vibrant Gujarat Summit 2019 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमेन मुकेश अंबानी ने अपने खुद के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को भी जल्द ही लॉन्च करने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद कहा जा रहा था कि रिलायंस अपने ई-कॉमर्स साइट को अगले 12 से 18 महीने के अंदर लॉन्च कर सकता है। कंपनी अपने ई-कॉमर्स करोबार को गुजरात से शुरू करेगी। भारत में टेक्नोलॉजी के बढ़ते कदम को देखते हुए रिलायंस जियो कई ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जिसकी वजह से भारतीयों को सस्ते में डिवाइस प्रोवाइड कराया जा सके।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2YEfxsK

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...