01 अप्रैल 2019

अब गर्मी में बिजली बिल हो जाएगा आधा, फॉलो करें ये स्टेप

नई दिल्ली: अक्सर बिजली बिल ज्यादा आने से लोग परेशान हो जाते हैं और इसका सीधा असर घर के बजट पर पड़ता है। ऐसे में बिजली का बिल कैसे कम आए इसके लिए हर छोटे-बड़े पैतरे अपनाने लगते हैं। इतना ही नहीं घर के फैन,बल्ब और एसी जैसे होम अप्लायंस का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं ताकि महीने का बिल कम आए। लेकिन सच तो ये है कि ऐसा करने से हमें ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और चिलचिलाती गर्मी में रहना पड़ता है, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सरल उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आपके घर का बिजली बिल आधा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- JIO का यूजर्स को बड़ा तोहफा, सिर्फ 299 रुपये में सालभर मिलेगी ये सर्विस

LED बल्ब का इस्तेमाल

पूरे घर में LED बल्ब का इस्तेमाल करें, जिससे की बिजली बिल आधा आया। अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने घर में पीले वाले बल्ब का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से बिजली की खपत ज्यादा होती है और हर महीने बिजली बिल बढ़कर आता है।

फालतू में न चलाएं फैन-बल्ब

अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने रुम में बैठे होते हैं और अन्य जगहों के फैन और बल्ब फालतू में जलते रहते हैं, जिसकी वजह से बिजली की खपत ज्यादा होती है और इसका सीधा असर आपके बिजली बिल पर पड़ता है। इसलिए उन्हीं जगहों के बल्ब और फैन को चलाएं जहां आपको जरूरत है।

सही समय से भरें बिजली बिल

कई बार ऐसा होता है कि हमें बिजली का बिल देरी से पता चलता है या कहें की मिलता है। ऐसे में होता है कि बढ़े हुए मीटर के हिसाब से आपको बिल जमा करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि समय से बिल जमा करें। अगर बिल आपको समय से नहीं मिल रहा है तो उसकी शिकायत दर्ज कराएं। ऐसा करने से एक्सट्रा बिल नहीं जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें- 4 अप्रैल को Xiaomi के सबसे सस्ते स्मार्टफोन की फ्लैश सेल, मिलेगा 2,200 का कैशबैक

AC का ऐसे करें इस्तेमाल

एसी के बिना गर्मी में रह पाना बड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ज्यादातर लोग अपने घर में एसी का इस्तेमाल करते है, लेकिन फिर बिजली का बिल परवान चढ़ने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि एसी खरीदते समय स्टार का ध्यान रखें और उसमें ऑटोमैटिक के ऑप्शन को ऑन रखें ताकि ज्यादा कुलिंग होने के बाद वो खुद बंद हो जाए। इससे बिजली की ज्यादा खपत नहींं होगी और बिल भी हर महीने कम आएगा।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2K575PY

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...