22 अप्रैल 2019

नेता और EC ही नहीं बल्कि ये कंपनियां भी लोगों को वोटिंग के लिए कर रही हैं जागरुक, ऐसे चला रही अभियान

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से लेकर किसी भी चुनाव के बारे में जानना अब पहले से ज्यादा आसान हो गया है। चुनाव से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए अब लोगों को सरकारी ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं क्योंकि चुनाव आयोज से लेकर कई प्राइवेट कंपनियां ऐसे नए-नए ऐप्स पेश कर रही हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी वोटर आईडी बना या डाउनलोड कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपको किसी बूथ पर वोट डालना है और वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं इसकी भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

cVIGIL ऐप को चुनाव आयोग ( Election Commission of India ) द्वारा तैयार किया गया है और इसे गूगल प्लेस्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 4.2 स्टार दिया गया है और इसकी पूरी साइज 7 एमबी की है। इस ऐप पर आप अपने लोकसभा उम्मीदवार से जुड़ी सारी जानकारी ले सकते हैं। इतना ही नहीं यहां आप उसके खिलाफ कोई भी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

 

cVIGIL

Voter TurnOut ऐप को चुनाव आयोग ने लॉन्च किया है। इसके जरिए हर नागरिक यह आसानी से जान सकता है कि उसके क्षेत्र में कितने उम्मीदवार है और उनसे जुड़ी सभी जानकारी को भी जान सकता है। ये ऐप बीटा वर्जन एंड्रॉयड ऐपस्टोर पर मौजूद है, जिसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इस ऐप से देशभर के उम्मीदवार के रियल टाइम की जानकारी ले सकते हैं।

Voter TurnOut

Voter Helpline App को चुनाव आयोग ने तैयार किया है। इसे 4.2 स्टार गूगल प्ले स्टोर पर दिए गए है और इसका पूरा साइज 8.3MB है। इसे अभी तक करीब 1M से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। आप भी इस ऐप को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप पर उम्मीदवार द्वारा नामांकन के वक्त दिया एफिडेविट भी मौजूद होगा।

 

Voter Helpline App

Election Management Koderma ऐप को भी गूगल पर 4.3 स्टार दिया गया है और इस ऐप का साइज 1.1MB है। इस ऐप को अब तक 10k से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इस एप में जिले के सभी बूथों के वोटर लिस्ट अपलोड किए गए हैं। इसके जरिए वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

 

Election Management Koderma

Voter ID Online ऐप को भी आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपकी वोटर आईडी अभी तक नहीं बनी है तो इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके यहां अपनी वोटर आईडी के लिए अप्लाइ कर सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Vg1nzk

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...