24 अप्रैल 2019

CPT Exam के रजिस्ट्रेशन की आज अंतिम तिथि, बाद में होंगे ये बदलाव

स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल नॉलेज से जोडऩे और उनकी अप्रोच बेहतर करने के लिए द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की ओर से पहल की जा रही है। इसके लिए ना सिर्फ सिलेबस में ऐसे सब्जेक्ट्स को जोड़ा है, बल्कि एग्जाम में भी ऐसे पहलुओं को शामिल किया जा रहा है, जिसकी मदद उन्हें कॅरियर में मिले। इस साल इंस्टीट्यूट की ओर से अंतिम बार कॉमन प्रोफिशिएंटी टेस्ट (CPT) एग्जाम लिया जाएगा। इसके रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 24 अप्रैल है। हालांकि इसके बाद लेट फीस देकर स्टूडेंट्स 2 मई तक एग्जाम का रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

इंस्टीट्यूट ने 2017 में सीए पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया था। सीपीटी के स्थान पर नई परीक्षा सीए फाउंडेशन लागू की। पहले सीए फाउंडेशन का आयोजन मई 2018 में हुआ। इस साल मई में सीए फाउंडेशन व जून में सीपीटी हो रही है। सीपीटी अंतिम है। फिर केवल सीए फाउंडेशन ही रहेगी। इसी तरह फाउंडेशन की तरह आइपीसीसी को इंटरमीडिएट नाम दिया गया है।

क्या है बदलाव
जयपुर चैप्टर से मिली जानकारी के अनुसार, सीपीटी और सीए फाउंडेशन दोनों ही एग्जाम में प्रैक्टिकल अप्रोच से जोडऩे के लिए केस स्टडी का प्रयोग किया जाएगा। जहां सीए फाउंडेशन में लगभग 40 परसेंट हिस्सा केस स्टडी से जुड़ा होगा, वहीं सीपीटी के लॉ पेपर में भी केस स्टडीज संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

क्या है एग्जाम पैटर्न
सीपीटी में ऑब्जेक्टिव टाइप का दो पारियों में केवल एक प्रश्न पत्र होता है, जबकि सीए फाउंडेशन परीक्षा चार दिन तक चलती है। इसमें दो पेपर ऑब्जेक्टिव व दो सब्जेक्टिव होते हैं। सीपीटी हर साल दो बार जून व दिसम्बर में होती आई है। सीए फाउंडेशन मई व नवम्बर में होगी। इस बार फाउंडेशन के पेपर 4, 7, 9, 11 जून को है। वहीं सीपीटी का एग्जाम 16 जून को है, उल्लेखनीय है कि इस बार इलेक्शन के चलते दोनों एग्जाम जून में ही कंडक्ट होंगे।

‘सीए फाउंडेशन और सीपीटी दोनों ही पेपर में इंस्टीट्यूट का फोकस केस स्टडी पर है, इसका मुख्य उद्देश्य स्टूडेंट्स की प्रैक्टिकल नॉलेज को ज्यादा से ज्यादा डवलप करना है।’
- लोकेश कासट, चेयरमैन, ICAI, जयपुर चैप्टर



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2GDPuuQ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...