14 फ़रवरी 2019

नई पहल : इस बार सीबीएसई परीक्षाओं का होगा लाइव प्रसारण

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा का इस बार से लाइव वेबकास्टिंग किया जाएगा और स्टुडेंट्स को एप के जरिए अपने परीक्षा केंद्र का पता चल सकेगा। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार परीक्षा के नतीजे एक सप्ताह पहले घोषित कर दिए जाएंगे। इतना ही नहीं परीक्षा की गोपनीय सामग्री की जिओ टैग के जरिऐ निगरानी भी होगी और उसका पता भी लगाया जाएगा। सीबीएसई ने इस बार दसवीं एवं बारहवीं परीक्षा को और चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं और परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाया है।

बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बुधवार को पत्रकारों को बताया कि कोई भी परीक्षार्थी लिखित परीक्षा के लिए कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकता है। उन्होंने बताया कि पेपर लीक रोकने के लिए प्रश्नपत्रों की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी केंद्र अधीक्षक की होगी। हर परीक्षा केंद्र के लिए केंद्र अधीक्षक और उप केंद्र अधीक्षक को नियुक्त करना अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सीबीएसई के सभी 21 ह•ाार 400 स्कूलों को परीक्षा के लिए नए कदमों की जानकारी वेबकास्टिंग के जरिए दी जाएगी। परीक्षार्थी 10 बजे शुरू होने के बाद परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सोशल मीडिया पर परीक्षा को लेकर भ्रामक खबरें देना या अफवाह फैलाना कदाचार मन जाएगा। इस बार चार हजार 974 केन्द्रों पर परीक्षाएं होंगी और कुल तीन करोड़ 11 लाख चार हजार 831 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे जिनमें 28 किन्नर होंगे। एक करोड़ 81 लाख नौ हजार सतहत्तर लड़के परीक्षा में शामिल होंगे। देश में सीबीएसई के २1 हजार 400 तथा विदेश में 225 स्कूल हैं। कुल 4974 परीक्षा केन्द्रों में से 78 विदेश में हैं जो 17 देशों में स्थित हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2S1sb0n

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...