04 दिसंबर 2018

35 हजार बीएड स्टुडेंट्स का रिजल्ट 6 हफ्तों में घोषित करने का आदेश

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खण्डपीठ ने प्रदेश के 35 हजार बीएड स्टुडेंट्स के परीक्षा परिणाम छह सप्ताह में घोषित किए जाने के आदेश सम्बंधित महाविद्यालयों को दिए हैं। न्यायालय ने कहा कि वर्ष 2013-14 के इन बीएड स्टुडेंट्स के रुके हुए रिजल्ट को जारी किया जाए। न्यायमूर्ति विवेक चौधरी की खंडपीठ ने बीएड स्टुडेंट्स की ओर से दायर दर्जनों याचिकाओ को एक साथ स्वीकार करते हुए सोमवार को यह आदेश दिए।

गौरतलब है कि वर्ष 2013-14 में गोरखपुर विश्वविद्यालय ने बीएड परीक्षा आयोजित कराई थी। इसमें कुल एक लाख पचास हजार स्टुडेंट्स ने परीक्षा दी थी। इनमें से एक लाख पंद्रह हजार को प्रवेश दे दिया, जबकि पैतीस हजार खाली रह गए। इसी बीच उच्चतम न्यायालय में मेरठ के एक कॉलेज ने याचिका दायर कर मांग की कि उन अभ्यर्थियो को भी प्रवेश की अनुमति दी जाएजो परीक्षा में बैठे ही नहीं थे, कहा था कि यह छात्र एनसीटीई के मानक पूरा करते हैं।

उच्चतम न्यायालय ने यह याचिका 25 नवम्बर 2013 को खारिज करते हुए कहा कि 16 नवम्बर 2013 के बाद बीएड में किसी को प्रवेश नहीं दिया जा सकता। इस आदेश के प्रकाश में 35 हजार बीएड छात्रों का परिणाम रुका था। अदालत ने सुनवाई के बाद स्पष्ट किया कि इस परिणाम से उच्चतम न्यायालय के आदेश का मतलब नहीं है। वह आदेश दूसरे संदर्भ में है । लिहाजा 35 हजार स्टुडेंट्स का परिणाम घोषित किया जाए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2zIDdS3

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...