19 जुलाई 2023

यह है दुनिया का नंबर वन स्मार्टफोन, Redmi, iPhone, OnePlus जैसे फोन को पीछे छोड़ा

Samsung Number One Smartphone : इस साल की दूसरी तिमाही में सैमसंग ने 21 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ ग्लोबल स्मार्टफोन माक्रेट (Global Smartphone Market) में अग्रणी स्थान बनाए रखा, जबकि एपल (Apple) 17 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रहा। कैनालिस के अनुसार, ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में दूसरी तिमाही में 11 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की गिरावट आई। ग्लूमी डिमांड ने सैमसंग और एपल जैसे बाजार के लीडर्स को प्रभावित करना शुरू कर दिया, जिन्हें उसी तिमाही में अपनी बिक्री कम करनी पड़ी।

टॉप 2 में से, स्मार्र्टफोन शिपमेंट में गिरावट से सुधार के संकेत मिले हैं, क्योंकि ज्यादातर विक्रेताओं की इन्वेंट्री बेहतर स्तर पर लौट आई है जबकि व्यापक आर्थिक स्थिति स्थिर है। शाओमी (Xiaomi) ने अपनी नए लॉन्च किए गए रेडमी सीरीज के सप्लाई में सुधार के रूप में 13 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। ओप्पो (Oppo) (वनप्लस सहित) (OnePlus) ने एशिया प्रशांत के मुख्य बाजारों में मजबूत प्रदर्शन के बाद 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथा स्थान हासिल किया, जबकि नई वाई-सीरीज लॉन्च के चलते वीवो 8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पांचवें स्थान पर आया।

कैनालिस के विश्लेषक ले जुआन चिउ ने कहा, "स्मार्टफोन बाजार 2022 के बाद से लगातार छह तिमाहियों में गिरावट के बाद सुधार के शुरुआती संकेत भेज रहा है।" ऐसे संकेत हैं कि विक्रेता भविष्य में बाजार में सुधार की तैयारी कर रहे हैं। चिउ ने कहा, विक्रेताओं ने विनिर्माण में निवेश करना बंद नहीं किया है और दक्षिण पूर्व एशिया और भारत जैसे उभरते बाजारों में उनकी सीधी उपस्थिति है, जो सतत विकास के लिए एक मजबूत प्रेरक शक्ति होगी। विश्लेषक टोबी झू के अनुसार, स्मार्टफोन विक्रेताओं के लिए नए बाजार संकेतों पर प्रतिक्रिया करने और अपने संसाधनों को प्रभावी ढंग से आवंटित करने के लिए चुस्त रहना महत्वपूर्ण है।

-आईएएनएस



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/IlgTknq

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...