26 जून 2023

Teacher Govt Job: 4476 पजट शकषक क बपर भरत पएसस आयजत करग परकष

हरियाणा लोक सेवा आयोग (hpsc) ने शिक्षकों की भर्ती निकाली है। 4476 पदों पर यह भर्ती होगी, इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 28 जून से शुरू होगी। हरियाणा पीएससी की ओर से होने वाली इस भर्ती परीक्षा की अंतिम तारीख 28 जुलाई है।

हरियाणा लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार पीजीटी की वैकेंसी 2023 में हिन्दी, उर्दू विज्ञान और सामाजिक विज्ञान सहि कई विषयों के शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। पीएससी के नोटिफिकेशन के मुताबिक संबंधित विषयों में खाली पदों पर मेवात कैडर में और कुछ रिक्तियां हरियाणा कैडर में है। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले पूरा भर्ती नोटिफिकेशन अच्छे से पढ़ लेना चाहिए।

 

पीजीटी शिक्षकों के लिए कम से कम 18 साल आयु सीमा रखी गई है, जबकि 42 साल अधिकतम आयु सीमा है। इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 1000 रुपए, महिला अभ्यर्थी और एससी, बीसीए, बीसीबी, ईएसएम और इडब्ल्य़ूएस के लिए 250 रुपए, हरियाणा के दिव्यांगों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना होगा कि आवेदन के साथ शुल्क ऑनलाइन ही जमा हो सकता है। सभी विषयों की रिक्तियों की जानकारी के लिए अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

 

 

teacher5.png

पदों की संख्या

 

विषय पद

शारीरिक शिक्षक

650
राजनीति शास्त्र 287
मैथ्स 250
इतिहास 273
अंग्रेजी 73
हिन्दी 70
सामाजिक विज्ञान 2
संगीत 3

 

यह है शैक्षणिक योग्यता

संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और बीएड होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) पास होना भी जरूरी है।


आवेदन प्रक्रिया

एचपीएससी पीजीटी भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को वेबसाइट regn.hpsc.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कारना होगा। या उम्मीदवारों को हरियाणा पीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट hpsc.gov.in पर डायरेक्ट आवेदन भरना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद एक लागइन आईडी क्रिएट होगी, जिसके जरिए अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन शुल्क के साथ ही जरूरी दस्तावेजों की प्रक्रिया भी इसी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।

यहां देखें नोटिफिकेशन

teacher3.png

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ad3cFmN

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...