23 जून 2023

RPSC: रजसथन पएसस न नकल 1913 पद पर अससटट परफसर क भरत

Rajasthan RPSC Assistant Professor Recruitment 2023. कॉलेजों में प्रोफेसर बनने की राह देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। राजस्थान की लोक सेवा आयोग ने बड़े पैमाने पर असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती निकाली है। 48 विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसरों के 1913 पद निकाले गए हैं। इसके ऑनलाइन आवेदन सोमवार 26 जून से भरे जाएंगे।

राजस्थान में 1913 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती (Rajasthan RPSC Assistant Professor Recruitment 2023) निकाली गई है। राजस्थान के कॉलेज शिक्षा में 48 विषयों में यह भर्ती की जा रही है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं। आवेदन की प्रोसेस 26 जून से 25 जुलाई तक चलेगी। परीक्षा अक्टूबर 2023 में आयोजित की जाएगी। सबसे ज्यादा हिन्दी में खाली पद हैं। हिन्दी में 214, पालीटिकल साइंस में 181, हिस्ट्री में 177, अंग्रेजी में 153, ज्योग्राफी में में 150, इकोनामिक्स में 103 सहित 48 विषयों में 1913 पद हैं। शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा में छूट से संबंधित अधिक जानकारी के लिए पीएससी के नोटिफिकेशन का अवलोकन करें।

 

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से आयोजित इस परीक्षा के लिए आयु सीमा 21 से 40 साल है। परीक्षा का पैटर्न आब्जेक्टिव टाइप का होगा। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और उसके बाद इंटरव्यू के आधार पर होगा। लोक सेवा आयोग जरूरत पड़ने पर मूल्यांकन में स्कैलिंग, मॉडरेशन अथवा नार्मलाइजेशन को अपना सकता है।

 

परीक्षा फीस

असिस्टेंट प्रोफेसर की इस परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य श्रेणी और क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों से 600 रुपए फीस ली जाएगी। राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर वर्ग के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों से 400 रुपए फीस ली जाएगी।

 

 

ऐसे करें आवेदन

आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (rpsc) की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएंगे। इसके बाद एसएसओ पोर्ट्ल पर sso.rajasthan.gov.in पर लागइन करेंगे। यहां सिटीजन ऐप (G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। पहली बार रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, जन्म तारीख, लिंग, सेकंडरी या समकक्ष परीक्षा, आधार कार्ड, पैनकार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड में से किसी एक पहचान पत्र अपलोड करना होगा। इसके बाद लॉगइन कर सिटीजन एप जीटूसी में उपलब्ध रिक्रूटमेंट का चयन कर अपना वन टाइम रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ ऑनलाइन आवेदन कर दें। ध्यान रखने वाली बात यह है कि इसके बाद किसी भी प्रकार का संशोधन संभव नहीं होगा। इसलिए सही दस्तावेज अपलोड करें, उसमें किसी भी प्रकार की गलती न हों।

 

दिक्कत हो तो यहां करें संपर्क

यदि किसी उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर के परिसर स्थित स्वागत कक्ष में व्यक्तिगत रूप से संपर्क किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए आरपीएससी की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in का अवलोकन कर सकते हैं।

यह भी देखें

RPSC: राजस्थान पीएससी ने निकाली 1913 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती
परीक्षा से पहले तनाव में हैं तो एक्सपर्स्ट से पूछ लीजिए सवाल, मिलेगी राहत
Statistics: आंकड़ों को समझने और समझाने के बन जाएंगे एक्सपर्ट, कॅरियर में भरेंगे ऊंची उड़ान
Govt Job: सरकारी बैंकों में 9 हजार पदों पर भर्ती, आवेदन करने का अंतिम मौका
Career: भारी बारिश और आंधी-तूफान के पूर्वानुमान के लिए करें यह कोर्स, देखें VIDEO
Career: भारी बारिश और आंधी-तूफान के पूर्वानुमान के लिए करें यह कोर्स, देश-विदेश में मिलेगी नौकरी
नीट यूजी काउंसलिंगः मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन से पहले रहें अलर्ट
MPPSC: मध्यप्रदेश के आयुष विभाग में निकली लेक्चरर के पदों पर भर्ती



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/X27wAIR

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...