11 जनवरी 2023

यूपीएससी ने आगे बढ़ाई एनडीए सी़डीएस के आवेदन की डेट, सेना में अधिकारी बनने का मौका

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (CDS) की राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के लिए अंतिम तिथि 10 जनवरी से बढ़ाकर आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 जनवरी 2023 कर दी गयी है। आवेदन करने के यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं और जल्दी से अपना फॉर्म ऑनलाइन करें। इस भर्ती के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास होना चाहिए। नौसेना या वायु सेना में शामिल होने के लिए, आपको भौतिकी और गणित पाठ्यक्रम के साथ 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक है इसके अलावा अगर आप अभी 12वीं कक्षा में हैं तो आप भी आवेदन कर सकते हैं। UPSC, आईएमए की सीडीएस(CDS) -1 परीक्षा के लिए आपको स्नातक होना चाहिए। नौसेना अकादमी में आवेदन करने के लिए आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन कब से कब तक होंगे?
प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 दिसंबर से शुरू होकर 12 जनवरी को समाप्त होगी।

कैसे करें आवेदन?

  1. सबसे पहले आवेदन करने के लिए upsc.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर लेटेस्ट जॉब्स के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद संबंधित भर्ती के लिए आवेदन करें।
  4. अब मांगी गई जानकारी को भरकर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर लें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म को भरकर सबमिट कर दें।
  6. आवेदन पूरा होने के बाद आवेदन पत्र का प्रिंट आउट अवश्य अपने पास सुरक्षित रखें।

आवेदन करने के लिए योग्यता ?

यूपीएससी(UPSC) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (CDS) भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 12वीं पास होना, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक होना चाहिए।


पदों की संख्या ?
UPSC NDA, CDS भर्ती के लिए कुल पदों की संख्या 395 है। इनमें NDA भर्ती के लिए पदों की संख्या 395 व CDS भर्ती के लिए पदों की संख्या 341 है।

आवेदन शुल्क ?

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) इस एग्जाम के लिए आपको 100 रुपये का शुल्क देना होगा। इसके अलावा अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/महिला उम्मीदवार हैं, आदि को नियमनुसार छूट दी गयी है।
संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (CDS) के लिए को 200 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा व महिलाओं, अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/आदि उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने में छूट दी गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/t5HeMNL

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...