17 जनवरी 2023

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) की कोनसी परीक्षा कब होगी, जाने सम्पूर्ण जानकारी

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान ने वर्ष 2023-24 के लिए अस्थायी परीक्षा कैलेंडर जारी किया है। कैलेंडर आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर उपलब्ध है। जो लोग बैंक जॉब की तैयारी कर रहे है उन उम्मीदवारों के लिए यह देखना जरूरी है कि उन्हें कौन सी परीक्षा, कब देनी होगी। आईबीपीएस आरआरबी कार्यालय सहायक और अधिकारी स्केल I के लिए प्रारंभिक परीक्षा इस साल अगस्त में आयोजित की जाएगी, जबकि मुख्य परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, आरआरबी कार्यालय सहायक प्रारंभिक और अधिकारी स्केल I परीक्षा 05 अगस्त, 06, 12, 13 और 19 अगस्त, 2023 को आयोजित की जाएगी। अधिकारी स्केल II और III के लिए एकल चरण की परीक्षा 10 सितंबर, 2023 को आयोजित की जाएगी, जबकि मुख्य परीक्षा 10 सितंबर, 2023 को आयोजित की जाएगी।

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन ने आखिरकार अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आईबीपीएस कैलेंडर 2023-24 जारी कर दिया है। आईबीपीएस द्वारा हर साल कई परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं, लेकिन कुछ परीक्षाएं नियमित आधार पर आयोजित की जाती हैं, जैसे आईबीपीएस पीओ और क्लर्क, आरआरबी पीओ, क्लर्क और एसओ परीक्षाएं।

सामान्य जानकारी -
संगठन - बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान
परीक्षा का नाम- इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन
पोस्ट - पीओ, क्लर्क, एसओ, ऑफिसर स्केल II, III, आदि
चयन प्रक्रिया - प्रारंभिक, मुख्य, साक्षात्कार (पद पर निर्भर)
आधिकारिक वेबसाइट - www.ibps.co.in

जारी कैलेंडर के अनुसार कार्यक्रम
आरआरबी कार्यालय सहायक और अधिकारी स्केल I के लिए प्री-परीक्षा 05, 06, 12, 13, 19 अगस्त को आयोजित की जाएगी। अधिकारी स्केल I मुख्य परीक्षा 10 सितंबर को और कार्यालय सहायक परीक्षा 16 सितंबर को आयोजित की जाएगी।
आरआरबी अधिकारी स्केल II और III परीक्षा 10 सितंबर 2023 को होगी, और आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा 26 अगस्त, 27 सितंबर, 02 सितंबर और मेन्स परीक्षा 07 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।
आईबीपीएस एसओ प्रारंभिक परीक्षा 30 और 31 दिसंबर को होगी, जबकि मुख्य परीक्षा 28 जनवरी, 2024 को होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/e0lZpT4

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...