10 जनवरी 2023

दक्षिण पूर्व रेलवे में 1785 पदों पर भर्ती, 10वीं पास वालों के लिए है सुनहरा अवसर

दक्षिण पूर्व रेलवे ने 1785 नए अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकली है। आवेदन करने के लिए 10वीं पास उम्मीदवार की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस भर्ती में आयु की गणना 1 जनवरी, 2023 को आधार मानकर की जाएगी। इसके अलावा ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसमें फिटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन, वेल्डर, मैकेनिक (डीजल), मशीनिस्ट, पेंटर, रेफ्रिजरेटर और एसी मैकेनिक आदि के पदों को शामिल किया गया है।

भर्ती के लिए पात्रता?
2023 में दक्षिण पूर्व रेलवे अप्रेंटिस पदों के लिए आपको 10 वीं कक्षा, डिप्लोमा या समकक्ष के साथ न्यूनतम 50% अंक होना आवश्यक है। इसके अलावा आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उससे संबंधित ट्रेड में आपको आईटीआई पास होना चाहिए।

 

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है।
2. इसके बाद आपको होम पेज पर Recruitment सेक्शन पर OPEN करना है।
3. फिर आपको South Eastern Railway Recruitment 2023 पर क्लिक करना है।
4. अभ्यर्थी को अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
5. इसके बाद अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक सही-सही भरनी हैं।
आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद उसे फाइनल सबमिट कर देना है और ये सब सफलतापूर्वक हो जाने के बाद अपने पास आवेदन की एक कॉपी सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क ?

साउथ ईस्टर्न रेलवे भर्ती 2023 में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया?
साउथ ईस्टर्न रेलवे भर्ती 2023 के लिए अभ्यर्थियों का चयन ट्रेडवाइज मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसमें एग्जाम का आयोजन नहीं किया जाएगा। साउथ ईस्टर्न रेलवे भर्ती 2023 में अभ्यर्थियों का चयन 10वीं और आईटीआई में प्राप्त अंकों एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/KeH7JE5

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...