25 अक्तूबर 2020

iPhone 12 का बॉक्स पिछले मॉडल्स से है काफी छोटा, Apple ने कर दिया है कमाल का खेल

नई दिल्ली। इस महीने 13 अक्टूबर को दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल ने iPhone की लेटेस्ट सीरीज को दुनिया के सामने लॉन्च किया। कंपनी ने इस सीरीज के तहत iPhone 12, iPhone 12 Mini, iPhone 12 Pro और iPhone 12 Max पेश किए हैं। लॉन्चिंग के साथ ही इन स्मार्टफोनों की तमाम खूबियों के अलावा इसके बॉक्स ( apple iphone 12 box size ) को लेकर भी जमकर बहस शुरू हो गई और इसकी वजह iPhones की पिछली सीरीज की तुलना में इसका काफी छोटा होना है। आइए जानते हैं कि कंपनी द्वारा इसके पैकेजिंग बॉक्स का आकार छोटा किए जाने के पीछे क्या खेल है।

Apple iPhone की कीमत क्यों होती है इतनी महंगी? सामने आए वो 7 कारण जिन्हें जानना है बहुत जरूरी

सबसे पहले तो बता दें कि सभी लेटेस्ट iPhone 12 मॉडल Apple की A14 बायोनिक चिप द्वारा संचालित हैं और सभी Apple के सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले के साथ आते हैं। इसके अतिरिक्त नए iPhones में MagSafe का विकल्प मिलता है जो फोन को वायरलेस तरीके से चार्ज करने के लिए फोन के पीछे लग जाता है।

हालांकि iPhone 12 और iPhone 12 Mini के नए छोटे और पतले बक्से में कुछ गायब है। दोनों आईफ़ोन में न तो पावर एडॉप्टर है और न ही ईयरपॉड्स। यानी देसी भाषा में कहें तो कंपनी ने इनका आकार छोटा करने के लिए इनके बॉक्स में ना तो फोन चार्जर दिया है और ना ही ईयरफोन।

एप्पल के मुताबिक फोन के डिब्बे से पावर एडॉप्टर और इयरपॉड्स हटा देने से इसको पैक किए जाने वाले बॉक्स का आकार 70 फीसदी कम हो गया। इसका दूसरा फायदा यह हुआ कि आकार में छोटे डिब्बे से इसे भेजने (शिप) करने की क्षमता भी बढ़ गई। कंपनी का लक्ष्य है कि वर्ष 2030 तक व 100 फीसदी यानी पूरी तरह कार्बन न्यूट्रल बन जाए।

iPhone 11 price in India : एप्पल इंडिया वेबसाइट से हटने के बावजूद iPhone 11 हुआ कितना

कंपनी के एक अधिकारी ने एक शो के दौरान बताया था कि ज्यादातर आईफोन यूजर्स के पास पहले से ही ये एक्सेसरीज उपलब्ध होती हैं। ना केवल इतना कंपनी के इस कदम से दुनिया में ई-कचरा भी कम होगा और यह प्रत्यक्ष रूप से पर्यावरण को फायदा पहुंचाएगी।

हालांकि कंपनी अपने नवीनतम फोन के साथ डिब्बे के भीतर यूएसबी टाइप-सी टू लाइटनिंग केबल जरूर दे रही है। इस केबल की मदद से यूजर यूएसबी टाइप-सी एडॉप्टर के साथ अपना लेटेस्ट फोन चार्ज कर सकेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2TlHl3F

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...