29 अक्तूबर 2020

क्या आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में भी आ रहीं हैं ये परेशानियां, खुद कर सकते हैं ठीक, यहां जानें कैसे

जब स्मार्टफोन नया—नया होता है तो ठीक से काम करता है, लेकिन कुछ समय बाद उसमें कुछ परेशानियां आने लग जाती हैं। कभी बैटरी की समयस्या आ जाती है तो कभी कोई एप क्रैश हो जाती है। एंड्रायड स्मार्टफोन्स में कई समस्याएं आती हैं। ऐसे में हम फोन को या तो सर्विस सेंटर लेकर जाते हैं या फिर किसी रिपेयरिंग शॉप से ठीक करवाते हैं। लेकिन एंड्रायॅड फोन की कुछ छोटी—छोटी समस्याएं ऐसी भी हैं, जिन्हें आप खुद ही ठीक कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप खुद ठीक कर सकते हैं।

बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होना
अक्सर एंड्रॉयड फोन में थोड़े समय बाद बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने की समस्या आने लगती है। अगर आपका फोन एक साल पुराना है और उसकी बैटरी जल्द खत्म होती है तो यह ओएस या सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से भी हो सकती है। ऐसे में समय पर आप फोन को अपडेट जरूर करें। अगर फिर भी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो रही है तो इसकी जांच करें कि कौन सी एप ज्यादा बैटरी कंज्यूम कर रही है। उस एप को अनइंस्टॉल कर दें। इसके साथ ही बैटरी बचाने के लिए बैकग्राउंड एप्स को भी बंद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें—डेटा चुराते हैं बच्चों के ये तीन एप्स, अगर आपके मोबाइल में हैं तो तुरंत करें डिलीट

फोन जल्दी गर्म हो जाना
यह भी एंड्रॉयड फोन में आने वाली एक आम समस्या है। अक्सर लंबी बात करते वक्त या फोन पर गेम खेलते वक्त फोन गर्म हो जाता है। अगर आपका फोन भी जल्दी गर्म हो रहा है तो यह सॉफ्टवेयर की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इंटरनल मेमोेरी फुल होने पर भी यह समस्या आ सकती है। ऐसे में आप उसकी मेमोरी को क्लियर कर उसे रिस्टार्ट कर लें। साथ ही अपने फोन के सॉफ्टवेयर भी अपडेट कर लें।

android2.png

एप डाउनलोड नहीं होना
एंड्रॉयड फोन में एक और आम समस्या है एप डाउनलोड न होना। कई बार हम प्लेस्टोर से एप डाउनलोड करते हैं लेकिन वह डाउनलोड नहीं हो पाते। ऐसे में सबसे पहले आप अपने फोन को अपडेट करें। प्लेस्टोर को भी अपडेट करें। फिर भी समस्या दूर नहीं होती तो प्लेस्टोर से कैशे क्लियर करें।

यह भी पढ़ें—Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

कैमरा क्रैश हो जाना
कई बार एंड्राइड फोन में फोटोग्राफी करते वक्त कैमरा क्रैश होने की समस्या भी आती है। अगर आपके फोन में भी यह परेशानी आती है तो फोन को अपडेट कर लें। इसके अलावा फोन की सेटिंग्स में एप मैनेजर में कैमरा एप के कैशे क्लियर पर कर लें। इसके बाद आपको कैमरा ऐप को फोर्स स्टॉप करना होगा। इसके बाद एप को 5 सेकेंड के लिए डिसेबल करने के बाद फिर से इनेबल कर लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/31U79Zx

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...