27 फ़रवरी 2020

सीबीएसई कक्षा 12 वीं अंग्रेजी प्रश्न पत्र 2020

सीबीएसई कक्षा 12 वीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा 27 फरवरी, 2020 को आयोजित की गई थी, जिसमें लाखों स्टूडेंट्स कक्षा 12 वीं के कला, वाणिज्य और विज्ञान के छात्र उपस्थित हुए। परीक्षा तीन घंटे की अवधि की थी और थ्योरी पेपर 80 अंकों का था और आंतरिक असाइनमेंट के लिए 20 अंक का था।

कक्षा 12 वीं के अंग्रेजी प्रश्न पत्र 2020 को तीन भागों में विभाजित किया गया था - क्रमशः पढ़ना, लेखन कौशल, और 20, 30 के लिए साहित्य की पाठ्यपुस्तकें और 30 पाठ।


सेक्शन ए - रीडिंग में 12 और 8 अंकों के दो पास थे। अनुभाग बी में पोस्टर ड्राफ्ट, पत्र लेखन, समाचार लेख लेखन, भाषण लेखन, वाद-विवाद लेखन आदि जैसे परीक्षण थे। लेखन अनुभाग में कुल अंक 30 हैं। खंड सी में NCERT द्वारा निर्धारित साहित्य पाठ्यपुस्तक से प्रश्न हैं। साहित्य खंड में कुल अंक 30 हैं।


छात्र इस प्रश्न पत्र को संदर्भ के लिए संदर्भित कर सकते हैं। जो छात्र 11 वीं कक्षा में हैं और अगले साल बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, वे अध्ययन के संदर्भ के लिए इस प्रश्न पत्र का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण हैं और बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/385QbHK

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...