14 नवंबर 2019

CBSE CTET December 2019 अगले हफ्ते होगा जारी, परीक्षा 8 दिसंबर को

CBSE CTET December 2019 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता टेस्ट (Central Teacher Eligibility Test) (CTET) अगले हफ्ते एडमिट कार्ड या हॉल टिकट जारी करेगा। बोर्ड ने सूचना जारी कर कहा है कि एडमिट कार्ड नवंबर के तीसरे हफ्ते में जारी किया जाएगा। शिक्षक पात्रता परीक्षा 8 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। paper-I सुबह 9.30 से दोपहर 12 बजे तक, जबकि paper II दोपहर 2 से शाम 4.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। परीक्षा के लिए प्रवेश क्रमश: सुबह 8 और दोपहर 12.30 से देना शुरू किया जाएगा। paper I और paper II की जांच प्रक्रिया सुबह 9.15 बजे और दोपहर 1.45 बजे तक पूरी कर ली जाएगी।

paper I परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होगी जो क्लास 1 से 5 तक को पढ़ाना चाहते हैं, वहीं जो उम्मीदवार paper II में सफल होंगे, वे क्लास 6 और 7 को पढ़ाने के लिए पात्र होंगे। भर्ती परीक्षा 20 भाषाओं में देश के 110 शहरों में आयोजित होगी। जुलाई में आयोजित CTET के लिए 29.22 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से 23.77 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। पिछले साल CTET के लिए 23 लाख ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन परीक्षा में 16 लाख ही शामिल हुए थे। CTET December 2019 के लिए 20 लाख आवेदन आने की संभावना है।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रमाणपत्र परिणामों की घोषणा की तारीख से सात साल तक मान्य हो सकते हैं। CTET के लिए प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। एक व्यक्ति जिसने सीटीईटी उत्तीर्ण किया है, वह अपने अंक में सुधार के लिए फिर से परीक्षा में शामिल हो सकता है।

[MORE_ADVERTISE1]

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2QiSt0V

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...