07 अक्तूबर 2019

WhatsApp के जरिए मुफ्त में उठाएं इन बैंकिंग सुविधाओं का फायदा

नई दिल्ली: मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का इस्तेमाल आज अधिकतर स्मार्टफोन यूजर्स करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस ऐप के जरिए किसी भी कॉन्टेक्ट या ग्रुप से चैट करने के अलावा बैंकिंग सुविधाओं का लाभ मुफ्त में उठाया जा सकता है। अगर नहीं तो आइए हम बताते हैं कि कैसे व्हाट्सएप के जरिए बैंक बैलेंस और क्रेडिट व डेबिट कार्ड की जानकारी ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Flipkart Big Diwali Sale: स्मार्टफोन्स से लेकर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर मिलेगी भारी छूट

व्हाट्सएप पर मिलेगा ये बैंकिंग सुविधाएं

भारत में एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा जैसे कई बैंकों ने अपने धारक को व्हाट्सएप के माध्यम से बेंकिंग सर्विस देना शुरु कर दिया है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने रजिस्टर नंबर से बैंक के नंबर पर मिस्ड कॉल करना होगा जिसका मतलब यह होगा कि आप अपने बैंक को इस सर्विस के लिए अनुमति दे रहे हैं। धारक अपने बैंक का व्हाट्सएप नंबर आधिकारिक साइट से ले सकते हैं। इसके बाद आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर क्रेडिट व डेबिट कार्ड, लोन, एफडी और बैंक स्टेटमेंट जैसी जानकारियां ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Google Pixel 4 और Pixel 4 XL की लॉन्चिंग से पहले ही जानकारी आइ सामने, जानें कीमत और फीचर्स

क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी

इतना ही नहीं व्हाट्सएप यूजर्स इस सर्विस के जरिए अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने कार्ड के आखिरी चार नंबर के साथ क्रेडिट कार्ड का नंबर मैसेज करना होगा। इसके तुरंत बाद यूजर्स के पास क्रेडिट कार्ड की राशी की जानकारी का मैसेज आ जाएगा। इस सर्विस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए यूजर्स को किसी भी तरह का अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। मतलब की यह सर्विस पुरी तरह से मुफ्त है। अगर आपका स्मार्टफोन खो या चोरी हो जाता है तो आपको ईमेल के जरिए इस सर्विस को बंद भी करवा सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/30W8knU

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...