21 अक्तूबर 2019

RBSE Board Exam 2020 : 2 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) (आरबीएससी) (RBSE) ने वर्ष 2020 की परीक्षा के लिए ऑनलाइन भरे गए आवेदन पत्र में रही त्रुटियों को सुधारने के लिए आगामी दो नम्बर तक का अवसर दिया है। बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि परीक्षार्थी आवेदक द्वारा आवेदन पत्र भरने में रही त्रुटियों को सुधारने का अवसर गत 21 अक्टूबर से निशुल्क दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्व में भरी गई ऑनलाइन सूचनाओं में दो नवम्बर तक संशोधन किया जा सकेगा। इनमें ग्यारह प्रकार की सूचनाएं सूचीबद्ध की गई है जिनमें माता पिता के नाम में मात्रा संबंधी त्रुटि, दूसरा ***** में त्रुटि, तीसरा माध्यम में त्रुटि, चौथा बीपीएल में त्रुटि, जाति श्रेणी में त्रुटि, पता एवं फोन नंबर में त्रुटि, श्रेणी में त्रुटि, शैक्षणिक योग्यता में त्रुटि, फोटो तथा हस्ताक्षर स्कैनिंग, पात्रता प्रमाण पत्र, क्रमांक एवं दिनांक में त्रुटि के अलावा टोकन शुल्क वाले अभ्यर्थियों को छोड़कर अन्य कोई त्रुटि।

उन्होंने बताया कि बोर्ड ने पांच सूचनाओं में संशोधन की इजाजत नहीं दी है। इनमें परीक्षार्थी का नाम एवं जन्म तिथि, प्रायोगिक विषय जिनमें शुल्क अपेक्षित है, अतिरिक्त विषय नहीं जोडऩा, वर्ग परिवर्तन की स्थिति में प्रायोगिक विषय के कारण यदि शुल्क पृथक से जमा कराने की स्थिति बनती है तो संशोधन नहीं तथा ऐसे सभी संशोधन जिनमें अतिरिक्त शुल्क अपेक्षित है, आनलाइन संशोधन नहीं किए जा सकेंगे। इस आशय की सूचना बोर्ड की अधिकृत वेबसाईट पर जारी की गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Ja0GjE

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...