10 अक्तूबर 2019

Jio यूजर्स के लिए खुशखबर, नहीं बंद होगी दूसरे नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग की सुविधा

नई दिल्ली: दिवाली से पहले रिलायंस जियो ने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है और कंपनी ने अपने नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क किए जाने वाले फ्री कॉलिंग की सुविधा को बंद कर दिया है। इसे के साथ जियो यूजर्स को दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा। इस पूरे मामले पर जियो का कहना है कि ग्राहकों को JIO से दूसरे नेटवर्क में कॉलिंग के लिए IUC टॉप-अप रिचार्ज करना होगा। इससे पहले यूजर्स सिर्फ डेटा का लिए रीचार्ज करते थे, जबकि कॉलिंग व मैसेज की सुविधा फ्री में दी जा रही थी। चलिए इसी दिक्कत को दूर करते हुए आपको बताते हैं कि 10 रुपये के रीचार्ज से जियो यूजर्स दूसरे नंबर पर कैसे फ्री में बात कर सकते हैं।

सबसे पहले बताते हैं कि आखिर में क्या है IUC रीचार्ज

दरअसल एक टेलीकॉम नेटवर्क के जरिए जब दूसरे नेटवर्क पर कॉल किया जाता है तो ट्राई की तरफ से तय फीस का भुगतान उस टेलीकॉम कंपनी को करना होता है जिसके नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल सबसे ज्यादा किया जाता है। इस भुगतान को IUC फीस कहा जाता है। बता दें कि TRAI की ओर से 2017 में IUC चार्ज 6 पैसे प्रति मिनट तय की गई थी और कहा गया था कि 1 जनवरी 2020 तक इसे खत्म कर दिया जाएगा। लेकिन माना जा रहा है कि ट्राई इस अवधि को बढ़ा भी सकती है।

यह भी पढ़ें- नवरात्र के बाद फिर आसमान चढ़ा प्याज का दाम, 70 रुपए प्रति किलो का छुआ स्तर

मंथली प्लान से अलग होगा IUC टॉप-अप वाउचर रीचार्ज

वहीं इस पूरे मामले पर जियो का कहना है कि TRAI के नियम की वजह से हमे ये फैसला लेना उठा पड़ा है, जो अस्थाई कदम है। कंपनी का कहना है कि IUC के खत्म होते ही कॉलिंग को फ्री कर दिया जाएगा। बता दें कि जियो के इस फैसले के बाद यूजर्स जियो नेटवर्क और लैंडलाइन पर ही फ्री कॉल कर सकते हैं। अगर दूसरे नेटवर्क पर भी फ्री कॉलिंग की सुविधा चाहते हैं तो अापको IUC टॉप-अप वाउचर रीचार्ज करना होगा जिसकी शुरुआती कीमत 10, 20, 50, 100 रुपये है, जो मंथली प्लान से अलग से रीचार्ज करना होगा। इसके अलावा 500 और 1,000 रुपये का भी वाउचर है, जो हैवी प्लान के लिए पेश किया गया है। इसमें यूजर्स को 7,012 मिनट और 14,074 मिनट फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2M5kvuF

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...