10 अक्तूबर 2019

31 जनवरी 2020 के बाद एंड्रॉयड 10 पर काम करेंगे सभी स्मार्टफोन्स, जानें कारण

नई दिल्ली: अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने 31 जनवरी, 2020 के बाद स्मार्टफोन निर्माताओं के लिए अपने मोबाइल में एंड्रॉएड 10 वर्जन अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। इस निर्धारित तिथि के बाद गूगल केवल लेटेस्ट वर्जन एंड्रॉएड-10 चलाने वाले नए उपकरणों को ही मंजूरी देगा। इसके बाद कंपनी पुराने एंड्रॉएड वर्जन 9 पाई के साथ आने वाले उपकरणों को मंजूरी देना बंद कर देगी।

यह भी पढ़ें: Xiaomi Redmi Note 7 Pro की कीमत में हुई भारी कटौती, जानें फीचर्स और नया दाम

कंपनी के इस कदम की जानकारी गूगल के लेटेस्ट जीएमएस गाइडलाइन से पता चली है। एक्सडीए डेवलपर्स की रिपोर्ट के अनुसार, जीएमएस का अर्थ है गूगल मोबाइल सेवा। यह ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) के भागीदारों द्वारा गूगल एप और इसकी सेवाओं को लाइसेंस प्रदान कराती है। रिपोर्ट के अनुसार, जीएमएस को प्रीलोड करने के लिए ओईएम को प्रत्येक डिवाइस के लिए सॉफ्टवेयर का निर्माण करना होगा।

यह भी पढ़ें: Google Pixel 4 और Pixel 4 XL से 15 अक्टूबर को उठ सकता है पर्दा, यहां जानें लीक कीमत और फीचर्स

अगर स्मार्टफोन कंपनियां 31 जनवरी के बाद पुराने एंड्रॉयड फोन लॉन्च करती है तो उसके लिए उनको पहले से सॉफ्टवेयर तैयार रखना होगा। लेकिन गूगल सिर्फ लेटेस्ट वर्जन एंड्रॉएड 10 चलाने वाले नए डिवाइस को ही मंजूरी देगा। रिपोर्ट की माने तो कंपनी एंड्रॉयड को लेकर अप्रूवल में कुछ बदलाव कर सकता है। वहीं, 3 सितंबर 2019 के बाद लॉन्च हुए एंड्रॉयड 9 पाई और एंड्रॉयड 10 पर चलने वाले स्मार्टफोन्स में पेरेंट कंट्रोल के साथ डिजिटल वेलबींग दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Motorola One Micro बजट रेंज स्मार्टफोन भारत में हुआ लॉन्च, ट्रिपल रियर कैमरे से है लैस



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Vwg7Yl

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...