04 जून 2019

केक, पेस्ट्री का शौक रखते हैं तो बेकरी बिजनेस में बना सकते हैं शानदार कॅरियर

ब्रिटिश फूड कल्चर का प्रभाव उनके जाने के सात दशक बाद भी हमारी फूड सोसायटी में आसानी से नजर आ जाता है। केक से लेकर कुकीज, बिस्किट और ब्रेड ये ऐसे फूड प्रोडक्ट्स हैं, जिन्हें इंडियन सोसायटी ने इंग्लिश कल्चर से स्वीकार किया है। इसी का परिणाम है कि बेकरी बिजनेस अब तेजी से फलने-फूलने लगा है। यूथ को बेकरी फूड का सबसे बड़ा प्रशंसक माना जाता है। यही वजह है कि कई स्कूल और कॉलेज में पेस्ट्री मेकिंग से लेकर बेकरी में बनने वाले सभी फूड के लिए कोर्स डिजाइन होने लगे हंै। मॉडर्न इंडियन सोसायटी में अब कस्टमाइज्ड और पर्सनलाइज्ड बेक्ड प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ी है। एक मॉडर्न बेकरी कैसी हो और एक यंग बेकर अपनी ड्रीम बेकरी को कैसे और कितने बजट में क्रिएट कर सकता है हमने यही समझाने का प्रयास किया है।

स्टैंडर्ड बेकरी के लिए क्या हो बजट
इंडिया में बेकरी फूड लवर की संख्या में प्रतिवर्ष 3-4 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की जा रही है। इनमें से अधिकतर संख्या जेन नेक्स्ट की है। बेकरी बिजनेस को सही प्लानिंग से लॉन्च किया जाए तो इसकी सक्सेस रेट खासी अधिक है। देश के टियर-2 व टियर-3 सिटीज में एक स्टैंडर्ड बेकरी स्टार्ट करना चाहते हैं तो शुरुआत 10-12 लाख रुपए से हो सकती है। यह बजट लोकेशन रेंट, एम्प्लॉयज, लाइसेंस, किचन उपकरण, स्टाफ, डिस्प्ले एरिया व मार्केटिंग के लिए काफी होगा।

ध्यान में रखें यह बात
बे करी के लिए सबसे इंपोर्टेंट है उसकी लोकेशन। आपको उसे सिटी के उस एरिया का सलेक्शन करना जो प्रमुखतया मुख्य शहर का हिस्सा है। मेन मार्केट या भीड़-भाड़ वाला एरिया बेकरी के लिए सबसे बेस्ट लोकेशन मानी जाती है। स्टैंडर्ड बेकरी के लिए 500 स्क्वायर फीट का एरिया जहां दो फ्लोर की बिल्डिंग पर्याप्त है, जिसमें एक फ्लोर किचन के लिए और दूसरा फ्लोर डिस्प्ले व कस्टमर स्पेस के लिए जरूरी है। किचन का मेन स्टोर के नजदीक होना बिजनेस के लिए फायदेमंद है। एक तो फ्रेश फूड की उपलब्धता रहेगी वहीं अपने स्टाफ को भी आप आसानी से मैनेज कर पाएंगे। इन सबके अलावा आप स्टाफ भी आपकी निगरानी में रहेगा।

फूड लाइसेंस की होगी जरूरत
इंडिया में बेकरी बिजनेस के लिए कई तरह के लाइसेंस की जरूरत होती है ताकि कस्टमर को सेफ व हैल्दी फूड डिलीवर किया जा सके। इनमें एफएसएसएआइ, जीएसटी, लोकल म्यूनिसिपल से मिलने वाले लाइसेंस आदि प्रमुख हैं। बेकरी बिजनेस प्लान करते समय आप संबंधित डिपार्टमेंट में जाकर सभी प्रकार की लीगल फॉर्मेलिटीज को पूर्ण कर लें, जिससे कि आपको बिजनेस रन करने में किसी भी प्रकार की परेशानी या तनाव का सामना नहीं करना पड़े।

प्लानिंग का ये पार्ट है अहम
बेकरी फूड के आकर्षण का प्रमुख कारण टेस्ट व फ्लेवर के साथ आकर्षक डिजाइन भी है। किसी भी बेकरी मालिक के लिए यह जरूरी है कि स्टाफ का सलेक्शन करते समय अनुभवी पेस्ट्री मेकर या शेफ को प्रमुखता दे। मॉडर्न बेकरी आर्ट और प्रोडक्ट के साथ नियमित रूप से प्रयोग करने वाले शेफ फायदेमंद साबित हो सकते हंै। स्टाफ को अपडेट रहने के लिए आवश्यक है कि आप उन्हें सोशल मीडिया, फूड व लाइफस्टाइल चैनल आदि के साथ जुड़े रहने के लिए प्रोत्साहित करें।

किचन इंवेस्टमेंट में नहीं करें बिल्कुल भी जल्दबाजी
कि सी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले उसके बारे में रिसर्च करना सबसे जरुरी है। यदि आप बेकरी बिजनेस में एंट्री की प्लानिंग कर रहे हैं तो जरुरी है कि कुछ बेकरीज में जाकर प्रशिक्षण लें। हो सके तो कुछ महीने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े भी रह सकते हैं। विशेषकर किचन में काम आने वाले सभी उपकरणों के बारे में जानें। बेकरी के इक्यूपमेंट काफी महंगे होते हंै। शुरुआत में प्रयास करें कि आपको सभी इक्यूपमेंट ना खरीदने पड़ें। आप चाहें तो बंद पड़ी बेकरी या मार्केट से रेंट पर भी अच्छी हालत वाले इक्यूपमेंट ले सकते हैं। वहीं किचन में प्रतिदिन काम आने वाले सामान की खरीद के लिए भी डीलर या दुकानदारों से कॉन्ट्रेक्ट करें, जिससे कि आपको आसानी से सामान सस्ता मिल सके।

डिस्प्ले सेक्शन हो आकर्षक
बेकरी प्रोडक्ट की लिस्ट काफी लंबी होती है लेकिन शुरुआत में यदि आपके मेन्यू में कम प्रोडेक्ट होंगे तो आपको फूड क्वालिटी और उनके डिस्प्ले को मैनेज करने में आसानी रहेगी। सभी आइटम्स पर पूरा ध्यान भी रख पाएंगे। बेकरी बिजनेस में प्रोडक्ट का आकर्षक दिखना बहुत जरुरी है। इसलिए डिजाइनर काउंटर का चयन करें। कोशिश करें कि आपके काउंटर आधुनिक तकनीक वाले हों। वहीं जो स्टाफ काउंटर को मैनेज कर रहा है वह यूनिफॉर्म में हो। स्टाफ को प्रोडक्ट की पूरी जानकारी हो।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Wpnwwn

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...