24 जून 2019

5G नेटवर्क आने के बाद बदल जाएगी इंसानों की जिंदगी, हर काम हो जाएगा आसान

नई दिल्ली : 5जी नेटवर्क ( 5g Network ) का भारतीय यूजर्स लंबे समय में इंतजार कर रहे हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि 5G नेटवर्क इतनी आसानी से आपको नहीं मिल रहा है। 5G को लाने के लिए काफी लंबे समय से काम किया जा रहा है ताकि आने वाले दिनों में यूजर्स को पूरी तरह से स्मार्ट बनाया जा सके और किसी भी काम को करने के साथ समय की बचत भी की जा सके। आज 5G नेटवर्क का सपना 2G के बिना नहीं पूरा होता। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर में 2G का इसमें क्या रोल है तो बता दें कि 2G ने आपको इंटरनेट की लत लगायी, जिसकी वजह आप के लिए 3G, 4G और अब 5G नेटवर्क पेश किया जा रहा है।

5G का सफर

2G नेटवर्क को सबसे पहले साल 1991 में पेश किया गया और इसकी वजह से यूजर्स फोन कॉल और इंटरनेट का मजा उठा शुरू कर दिया। इसके बाद वीडियो कांफ्रेसिंग और मोबाइल टेलीविजन को सफल बनाने के लिए साल 2009 में 3G नेटवर्क को पेश किया गया जिसने दुनियाभर में हलचल मचा दी। 3G की मदद से डाटा ट्रांसफर की स्‍पीड 21 mbps और अपलोड करने की स्पीड 5.7 mbps हो गयी जो 2G के मुकाबले काफी अधिक है। हालांकि 3G नेटवर्क से लोग खुश थे , लेकिन इस बीच साल 2015 में 4G नेटवर्क ने लोगों के बीच एंट्री मारी और हर काम को मिनटों में होने लगा।

यह भी पढ़ें- Jio को टक्कर देगा Airtel का नया ऑफर, प्रीपेड यूजर्स को मिलेगा 20GB एक्स्ट्रा डाटा

हर काम हो जाएगा आसान

अब बात करते हैं 5G की तो इसके आ जाने के बाद आपकी दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी और हर काम मिली सेकेंड्स में होने लगेगा। अभी जहां आपको एक फिल्म डाउनलोड करने में 5 से 10 मिनट का समय लग जाता है वहीं 5G के आने के बाद सेकेंड्स में पूरी फिल्म डाउनलोड कर लेंगे। इतना ही नहीं हाई क्वॉलिटी वीडियो भी बिना किसी रुकावट के आसानी से देख पाएंगे। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करते हैं तो 5G की मदद से बिना नेटवर्क दिक्कत के हेवी गेम खेल सकेंगे। साथ ही अपने घर के सारे स्मार्ट डिवाइस को अपने फोन से कनेक्ट करके घर के बाहर रह कर भी कंट्रोल कर सकेंगे। बता दें कि 4G की तुलना में 5G 100 गुना तेज काम करेगा। अगर एक्सपर्ट्स की माने तो 5G की स्पीड 1000mbps तक होगी। भारत में इसकी टेस्टिंग शुरू होने वाली है और इसे 2021 तक पेश किया जाएगा। सबसे पहले 5G नेटवर्क को चीन और अमेरिका में शुरू किया जाएगा। हालांकि इन दोनों देशों में कुछ जगहों पर 5G की सेवा शुरू कर दी गयी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2N8q0uM

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...