02 जून 2019

उच्च, उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के लिए 32 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती

बिहार में इस महीने से ही उच्च और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में रिक्त शिक्षकों के पद नियोजन का कार्य प्रारंभ होगा। विभिन्न नियोजन इकाइयों के माध्यम से यह बहाली की जाएगी। उच्च व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 32 हजार शिक्षकों के पद रिक्त हैं। मुख्यमंत्री सचिवालय के संवाद कक्ष में शनिवार को आयोजित शिक्षा विभाग के कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने कई कार्यक्रम और योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने शिक्षकों की बहाली के साथ ही सभी पंचायतों में उच्चतर माध्यमिक स्कूल भी शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर के महाजन ने बताया कि विज्ञान, गणित जैसे विषयों के अडियो-विजुअल क्लास की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि बांका उन्नयन की तर्ज पर बिहार उन्नयन शुरू किया जाएगा। नीतीश कुमार ने इसे पूरे राज्य में लागू करने का निर्देश दिया है।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा, गांधी के कथावाचन के दौरान बच्चों को उसका अर्थ समझाने की जरूरत है, ताकि वे अपने जीवन में उसे आत्मसात कर सकें। गांधी की बातों को अगर 10 प्रतिशत बच्चे भी समझ लेंगे तो समाज बदल जाएगा। उन्होंने स्कूलों में बच्चों के पठन-पाठन के साथ-साथ खेलकूद की भी व्यवस्था करने का निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि अगर स्कूल प्रांगण में जगह की कमी है तो जगह के अनुसार बच्चों के लिए खेलों का चयन होना चाहिए। इस बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा भी उपस्थित रहे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Wjkrhw

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...