23 मई 2019

UP B Ed Joint Entrance Exam 2019 scores, answer key जारी, ऐसे करें चेक

महात्मा ज्योतिबा फूले यूनविर्सिटी (Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University) (MJPRU), बरेली ने UP B.Ed. JEE 2019 answer key और score card ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। परीक्षा 15 अप्रेल, 2019 को आयोजित हुई थी। स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन और पासवर्ड का इस्तेमाल कर आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं। इस साल यूनिवर्सिटी ने उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है, लेकिन उनके scores जारी किए हैं। उम्मीदवार 23 मई (रात 11.59 बजे) तक answer keys के खिलाफ शिकायते दर्ज करवा सकते हैं।

यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2019 (cordinator of UP B Ed Joint Entrance Exam 2019) के समन्वयक बी आर कुकरेती ने कहा यह पहला मौका है जब यूनिवर्सिटी उम्मीदवारों से शिकायतें आमंत्रित कर रहा है। हालांकि, इसके लिए उम्मीदवारों को नाममात्र की फीस अदा करनी होगी। अगर कोई शिकायत होती है, तो उसके निवारण के बाद 27-28 मई को फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

काउंसेलिंग 1 जून से शुरू होगी। हालांकि, काउंसेलिंग में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। उदहारण के तौर पर पहले विश्वविद्यालय एडमिशन के लिए 15 हजार स्टूडेंट्स को बुलाते थे, उसके बाद 30 हजार और फिर 60 हजार स्टूडेंट्स को बुलाया जाता था। यह देखा जाता था कि उम्मीदवार मामूली फीस जमा करवाकर सीट को लॉक कर देते थे। अब पहले फेस में दो लाख स्टूडेंट्स को काउंसेलिंग के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद अन्य स्टूडेंट्स को काउंसेलिंग के लिए बुलाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इस साल 6 लाख 9 हजार 209 उम्मीदवारों ने UP B Ed Joint Entrance exam 2019 के लिए रजिस्टर करवाया था। इनमें से 7 प्रतिशत स्टूडेंट्स प्रवेश परीक्षा में शामिल ही नहीं हुए। प्रदेश भर में क्च श्वस्र की करीब 1.85 लाख सीटें हैं। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी। पहले चरण की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की गई थी। दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2YEBwyU

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...