06 मई 2019

MP Board Result 2019: इस सप्ताह जारी होंगे बोर्ड रिजल्ट, ऐसे करें चेक

MPBSE 10th 12th Results 2019: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन मई माह के दूसरे सप्ताह में 10वीं तथा 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम जारी कर सकते हैं। ये रिजल्ट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.in, www.mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in पर जारी किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष एमपी में 10वीं बोर्ड की परीक्षा 1 मार्च से 27 मार्च तक आयोजित की गई थी, जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा 2 मार्च से 2 अप्रैल तक हुई थी। बोर्ड परीक्षा के लिए इस वर्ष लगभग सात हजार से अधिक परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे, इनमें से हाईस्कूल की परीक्षा के लिए 3,864 परीक्षा केंद्र और हायर सेकेंड्री परीक्षा के लिए 3,554 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इन केन्द्रों पर 10वीं बोर्ड परीक्षा में 10 लाख से अधिक तथा 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 7.5 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया था।

ऐसे करें परीक्षा परिणाम चेक
Step 1 - सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in ओपन करें।
Step 2 - यहां होमपेज पर ही आपको MP Board Results 2019 का लिंक दिखाई देगा।
Step 3 - इस लिंक पर क्लिक करें। इससे एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर अपना रोल नंबर सहित अन्य जानकारियां भरकर सब्मिट करें।
Step 4 - सब्मिट करने पर एक नया पेज ओपन होगा, जिस पर छात्रों को उनकी मार्कशीट दिखाई देगी। इस मार्कशीट को डाउनलोड़ कर उसका प्रिंट ले सकते हैं।

SMS के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट
अगर आपके पास इंटरनेट नहीं है तो भी आप मोबाइल SMS के जरिए रिजल्ट देख सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न प्रकार मैसेज लिख कर भेजना होगा।

  • 10वीं कक्षा के रिजल्ट जानने हेतु MPBSE10ROLLNUMBER लिख कर 56263 पर भेज दें।
  • 12वीं छात्रों के रिजल्ट के लिए MP12ROLLNUMBER लिख कर 56263 पर भेज दें।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2DShd9z

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...