08 मई 2019

Jio GigaFiber: इस दिन मुकेश अंबानी करेंगे सपने सबसे बड़े सपने को पूरा, आपको मिलेगा ये बड़ा फायदा

नई दिल्ली: Reliance Jio के आने के बाद टेलीकॉम सेक्टर से लेकर मोबाइल इंटरनेट की दुनिया में कई क्रांति देखने को मिली है। इसके बाद कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबनी ने पिछले साल 5 जुलाई को Fiber बेस्ड ब्रॉडबैंड सर्विस Jio GigaFiber को लॉन्च किया था। हालांकि इस सर्विस को अभी तक अधिकारिक तौर पर उपलब्ध नहीं कराया गया है। लेकिन इसकी रजिस्ट्रेशन लॉन्च के तुरंत बाद ही शुरु कर दी गई थी। साथ ही यह भी कहा गया था कि जिन शहरों में इसकी रजिस्ट्रेशन सबसे ज्यादा होगी, उनको सबसे पहले प्राथमिकता दा जाएगी।

वाई-फाई कॉलिंग की मिलेगी सुविधा

जब से Jio GigaFiber के लॉन्चिंग का ऐलान हुआ है तब से हम इस सर्विस का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि इस ब्रॉडबैंड सर्विस को कब उपलब्ध कराया जाएगा इसकी अधिकारिक घोषणा कंपनी से तरफ से अभी तक नहीं की गई है। लेकिन रिपोर्ट की माने तो Jio GigaFiber के वाई-फाई कॉलिंग सुविधा पर काम किया जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो Jio सब्सक्राइबर जिन्होंने Jio Fiber कनेक्शन को सब्सक्राइब कर लिया है, वे पारंपरिक मोबाइल नेटवर्क के बजाय अपने घर वाई-फाई के जरिए अपनी वॉयस कॉल को रूट कर पाएंगे। वाई-फाई कॉलिंग की मदद से रिमोट इलाकों में मदद मिलेगी। इसके अलावा कॉल ड्रॉप्स जैसी समस्याओं से भी निजात मिलेगा। उम्मीद की जा रही है कि इस सर्विस को कंपनी की 42वें AGM मीटिंग में आम लोगों के लिए उपलब्ध करना को लेकर ऐलान किया जा सकता है।

Jio GigaFiber प्लान्स

Jio GigaFiber कंपनी के FTTH ब्रॉडबेंड सर्विस के तहत आता है। जियो गीगाफाइबर प्लान की शुरुआत500 रुपए से होगी, जिसमें यूजर्स को 100 एमबीपीएस की स्पीड से 300 जीबी डेटा मिलेगा। साथ ही खबर है कि कंपनी अपने यूजर्स को शुरुआत के तीन महीने 100Mbps की स्पीड से 100 जीबी मंथली डेटा फ्री में देगी। यानी तीन महीने आपको फ्री में सर्विस मिलेगी। इसके बाद आपको रकम चुकानी होगी। बता दें कि यूजर्स को शुरुआत में सिक्योरिटी डिपोजिट के तौर पर 4,500 रुपये चुकाने होंगे। इतना ही नहीं इस सर्विस को लेने के दौरान आपको गीगा फाइबर और जियो टीवी रॉउटर फ्री में मिलेगा। इसके अलावा कंपनी 750, 999 और 1,299 रुपये का प्लान भी पेश कर सकती है। कंपनी के आने वाले ये सभी प्लान्स 1 महीने की वैधता वाले होंगे। इस सर्विस की मदद से यूजर्स अपने घर में TV के अलावा JioTVCall, JioCloud और JioCinema का भी फायदा उठा सकते हैं।

शुरुआत में 1,100 शहरों में उपलब्ध कराई जाएगी सर्विस

इस सर्विस को शुरू में 1,100 शहरों में उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी की माने तो इस सर्विस को लगभग 5 करोड़ घरों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। महानगरों के अलावा इस सर्विस को सबसे पहले 30 शहरों में पेश किया जाएगा। इनमें बेंगलुरू, चेन्नई, पुणे, लखनऊ, कानपुर, रायपुर, नागपुर, इंदौर, ठाणे, भोपाल, गाजियाबाद, लुधियाना, कोयंबटूर, आगरा, मदुरई, नासिक, फरीदाबाद, मेरठ, राजकोट, श्रीनगर, अमृतसर, पटना, इलाहाबाद, रांची, जोधपुर, कोटा, गुवाहाटी, चंडीगढ़, सोलापुर और नई दिल्ली शामिल हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2vLHx0A

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...