17 मई 2019

बड़ी खबरः CBSE ने किया बड़ा बदलाव, सभी स्टूडेंट्स पर पड़ेगा ये असर

सीबीएसई 10वीं की परीक्षा पैटर्न में बड़े बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव (वस्तुनिष्ठ) प्रश्नों की संख्या कम करके सब्जेक्टिव (विस्तृत) प्रश्नों की संख्या बढ़ाई जाएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि छात्रों के लिखने-पढऩे का कौशल, व्यावहारिक ज्ञान और सोचने की क्षमता बढ़ाई जा सके। रचनात्मक जवाबों को प्रोत्साहित करने के लिए नंबर बढ़ाकर देने और रट्टा मारने की आदत में सुधार लाने की मंशा है।

बोर्ड के एक अधिकारी के अनुसार इसे एक प्रोजेक्ट की तरह शुरू किया जा रहा है। बदलाव तय होने के बाद छात्रों को नए पैटर्न के सैंपल पेपर भी जारी किए जाएंगे, ताकि छात्र नए पैटर्न को समझ सकें। नए पैटर्न पर आधारित सैंपल पेपर बोर्ड की वेबसाइट पर जुलाई 2019 से उपलब्ध होंगे। इससे पहले भी सवालों के पैटर्न बदले गए थे।

ऐसे होगा बदलाव
सीबीएसई ने ऑब्जेक्टिव सवालों के मौजूदा फॉर्मेट में अलग-अलग पैटर्न के सवाल देने का फैसला किया है। इस सेक्शन के लिए 20 अंक होते हैं। बड़ा बदलाव थ्योरी वाले हिस्से में होगा जिसके लिए 60 नंबर होते हैं। सवालों की संख्या कम होगी। एक सवाल के ज्यादा नंबर होंगे।

एग्जाम में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे
अभी 20 नंबर के वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाते हैं। इनके पैटर्न में बदलाव होगा। कुछ सवाल बहुविकल्पीय प्रश्न के रूप में होंगे। यानी एक सवाल के चार या पांच जवाब होंगे, उनमें से सही जवाब चुनना होगा। कुछ सवाल रिक्त स्थानों को भरने वाले होंगे।

प्रैक्टिकल भी बदलेगा
प्रैक्टिकल/ इंटर्नल असेस्टमेंट के 20 अंक होते हैं। इसके लिए छात्रों को किसी खास विषय का एक पोर्टफोलियो तैयार करना पड़ेगा। उसके लिए कितने अंक होंगे, यह अभी तय नहीं है। कम से कम पांच अंक और ज्यादा से ज्यादा 10 अंक आवंटित किए जा सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2WPuQgU

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...