02 मई 2019

CBSE 12th Board Result: 83.4 प्रतिशत रहा रिजल्ट, लड़कियों ने फिर मारी बाजी

CBSE 12th Board Exam के Result जारी हो चुके हैं। ये नतीजे सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in तथा cbseresults.nic.in पर जारी किए गए। परीक्षा में 83.4 प्रतिशत छात्र छात्राएं पास हुए हैं। इस वर्ष आयोजित हुई सीबीएसई की दसवीं तथा बारहवीं की परीक्षाओं में देश भर में मौजूद 21,400 स्कूल तथा देश के बाहर 225 स्कूलों के 31,14,821 छात्रों ने भाग लिया था, इनमें 28 ट्रांसजेंड़र भी शामिल हैं।

इस बार भी लड़कियों ने मारी बाजी
सीबीएसई द्वारा जारी किए गए रिजल्ट में हमेशा की तरह इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। इतिहास में पहली बार सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर उसमें बोर्ड के टॉपर्स की लिस्ट जारी की। अभी मेरिट लिस्ट की टॉप रही छात्राओं के नाम घोषित कर दिए हैं। हंसिका शुक्ला तथा करिश्मा अरोड़ा, इस वर्ष की टॉपर्स हैं, दोनों के ही 499 मार्क्स आए हैं। हंसिका शुक्ला डीपीएस मेरठ रोड गाजियाबाद की छात्रा हैं जबकि करिश्मा अरोड़ा एनसी पब्लिक स्कूल मुजफ्फरनगर यूपी की छात्रा हैं। ऋषिकेश, उत्तराखंड की रहने वाली गौरांगी चावला तथा हरियाणा के जींद की भव्या ने 500 में से 498 नंबर हासिल कर संयुक्त रूप से दूसरा स्थान प्राप्त किया।

इस वर्ष का सर्वोत्तम रिजल्ट त्रिवेन्द्रम रीजन का रहा जहां 98.2 प्रतिशत छात्र एगजाम में उत्तीर्ण हुए। इसके बाद चेन्नई रीजन में 92.93 प्रतिशत तथा दिल्ली में 91.87 प्रतिशत छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2JfxOau

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...