03 मई 2019

गलती से भी स्मार्टफोन पर ना करवाएं ये कोटिंग, हो सकता है बड़ा हादसा

नई दिल्ली: आजकल महंगे स्मार्टफोन रखना ट्रेंड बन गया है और ऐसे स्मार्टफोन्स को काफी संभालना पड़ता है। दरअसल महंगा होने की वजह से लोग इनकी ख़ास केयर करते हैं और इस पर कई तरह के प्रोटेक्टिव कवर्स लगा कर रखते हैं। ये प्रोटेक्टिव कवर्स ज्यादातर प्लास्टिक के बने होते हैं और गिरने पर ये फोन के स्क्रीन और इसकी बॉडी को टूटने से बचाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये प्रोटेक्टिव कवर्स आपके स्मार्टफोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन में टेम्पर्ड ग्लास लगवाते हैं जो स्क्रीन को टूटने से बचाता है। लेकिन आजकल कुछ लोग स्मार्टफोन के पीछे की तरफ भी प्रोटेक्टिव कवर्स लगाते हैं जिससे ये स्क्रैच से बच सके। यही कर स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचाते हैं। दरअसल कवर्स स्मार्टफोन की गर्मी बढ़ा देते हैं जिनकी वजह से फोन में ब्लास्ट होने का ख़तरा बढ़ जाता है।

फुल बॉडी कोटिंग कवर : ये कवर कई रंगों में आते हैं और आपके स्मार्टफोन का पूरा लुक चेंज कर देते हैं लेकिन प्लास्टिक मटीरियल का बना होने की वजह से इसे लगाने से स्मर्टफ़ोन की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती है और ये तेजी से गर्म होता है और आखिर में स्मार्टफोन बैटरी ( smartphone battery ) फट जाती है।

बैक पैनल कवर : स्मार्टफोन का बैक पैनल बॉडी कवर भी अन्य प्लास्टिक कवर्स ( Plastic cover ) की तरह ही काम करता है लेकिन ये भी गर्मी के मौसम में स्मार्टफोन को गर्म कर देता है। ये कवर 150 रुपये से 200 रुपये तक आसानी से मिल जाते हैं लेकिन इनसे फ़ोन को नुकसान पहुंचता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2DLxPjd

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...