02 मई 2019

राजस्थान विश्वविद्यालयः 350 से ज्यादा नकल के मामले, 100 में पेपर रद्द

राजस्थान विश्वविद्यालय में इस वर्ष स्नातक व स्नातकोत्तर मुख्य परीक्षा में नकल के प्रकरण बड़ी संख्या में सामने आए हैं। विश्वविद्यालय व सम्बद्ध कॉलेजों में अभी तक हुई परीक्षा में ही नकल के 350 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, जबकि परीक्षाएं जून तक चलनी हैं।

नकल मामले में पकड़े गए विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं व नकल सामग्री की जांच विश्वविद्यालय की अनफेयर मीन्स (यूएम) कमेटी कर रही है। कमेटी ने अब तक 100 से विद्यार्थियों की जांच कर यूनिवर्सिटी को रिपोर्ट सौंप दी है। इनमें अधिकांश मामलों में विद्यार्थियों का संबंधित पेपर रद्द किया गया है। कई मामलों में पूरी परीक्षा ही रद्द कर दी गई है। वहीं, 3-4 बच्चे निर्दोष पाए गए हैं। अभी 100 से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं की जांच चल रही है।

विश्वविद्यालय में नकल के अब तक 350 से अधिक प्रकरण सामने आ चुके हैं। अकेले कॉमर्स कॉलेज में ही आंतरिक उड़नदस्ते ने 70-80 मामले पकड़े हैं। चिमनपुरा, कालाडेरा सहित कई कॉलेजों में भी बड़ी संख्या में बच्चे नकल करते पकड़े गए हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2VCCQVj

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...