26 मई 2019

सीए इंटरमीडिएट और फाइनल के एग्जाम 27 से: ये हैं नए नियम और एग्जाम पैटर्न

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की ओर से सीए फाइनल और इंटरमीडिएट के एग्जाम 27 मई से शुरू होने जा रहे हैं। इस साल एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया गया है, वहीं एग्जाम भी लेट शुरू हो रहे हैं। लोकसभा चुनावों के चलते मई के फस्र्ट वीक में होने वाले एग्जाम इस बार आइसीएआइ मई लास्ट में कंडक्ट करा रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक तो स्टूडेंट्स को एग्जाम की तैयार के लिए एक्स्ट्रा टाइम मिल गया है और दूसरी ओर इस बार से मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन और ओपन बुक पैटर्न उन्हें स्कोरिंग में हेल्प करेंगे। सबसे जरूरी है कि आप अपनी प्रजेंटेशन स्किल को बेहतर बनाए। साथ ही जो आपकी स्ट्रैंथ है, बस उसी पर फोकस करें।

एक्सपर्ट सीए लोकेश कासट ने बताया कि इस बार एग्जाम में स्टूडेंट बुक लेकर बैठ सकेंगे। सीए फाइनल न्यू स्कीम के स्टूडेंट्स रिस्क मैनेजमेंट, फाइनेंशियल सर्विसेज एंड कैपिटल मार्केट, इंटरनेशनल टैक्सेशन, इकोनॉमिक्स लॉ और ग्लोबल फाइनेंशियल रिपोर्ट स्टैंडर्ड और मल्टी केस स्टडी सब्जेक्ट में से किसी एक पेपर में बुक लेकर बैठ सकेंगे। वहीं ओल्ड स्कीम का पेपर पैटर्न लास्ट ईयर जैसा ही होगा। सीए फाइनल ओल्ड और न्यू स्कीम के पेपर 27 मई से 11 जून तक आयोजित होंगे।

इंटरमीडिएट में एमसीक्यू
इस साल पहली बार सीए इंटरमीडिएट न्यू स्कीम के पेपर्स में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) पूछे जाएंगे। इनकम टैक्स, लॉ, ऑडिट और ईआइएस एंड एसएम के पेपर में 30 माक्र्स के एमसीक्यू होंगे और 70 मार्क्स के क्वेश्चन थ्योरी बेस्ड होंगे। वहीं इंटरमीडिएट ओल्ड स्कीम के पेपर पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इंटरमीडिएट ओल्ड स्कीम के पेपर 28 मई से 10 जून और न्यू स्कीम के एग्जाम 28 मई से 12 जून तक होंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2EyndVc

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...