04 मई 2019

देश के 154 शहरो में होगी NEET परीक्षा, राजस्थान के 6 शहर शामिल

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से देश में रविवार को होने वाली नेशनल एलीजीबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा राजस्थान में अजमेर सहित छह शहरों में आयोजित की जाएगी। सूत्रों के अनुसार देश के 154 शहरों में आयोजित होने वाली NEET Exam राज्य के अजमेर सहित बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा एवं उदयपुर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। परीक्षा का समय दोपहर दो बजे से सायं पांच बजे तक एक ही पारी में आयोजित की जाएगी।

परीक्षार्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से डेढ़ घंटा पहले पहुंचने के निर्देश जारी किए गए हैं ताकि परीक्षार्थी की आसानी से जांच कर उसे परीक्षा केंद्र में भेजा जा सके। सूत्रों के अनुसार परीक्षा के दौरान नकलचियों पर नजर रखने के लिए परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा गया है। परीक्षार्थी पर परीक्षा के दौरान ड्रेस कोड लागू रहेगा जिसके तहत आधी बाजू के हलके कपड़ों के साथ चप्पल पहननी पड़ेगी। परीक्षा आयोजन एजेंसी ने परीक्षार्थियों के साथ कई चीजें परीक्षा केंद्र पर नहीं ले जाने की पाबंदी भी लगाई है।

गौरतलब है कि परीक्षा भौतिकी, रसायन तथा जीव विज्ञान (वनस्पति एवं प्राणी विज्ञान) के वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ आयोजित होगी। यह परीक्षा मेडिकल एवं डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सों में प्रवेश के लिए आयोजित की जा रही है जो कि‘ नीट‘ के नाम से अपनी पहचान रखती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Wjg7L0

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...