30 अप्रैल 2019

JEE Main Result 2018: टॉप 50 में जयपुर के एक, 100 में तीन छात्रों ने बनाई जगह

नेशनल टैस्टिंग एजेंसी (NTA) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE - Main) का परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया गया। इसमें जयपुर के तीन छात्र आदित्य शर्मा, गौरव किशन गुप्ता और अक्षत शर्मा ने टॉप 100 में जगह बनाई है। देर रात तक प्राप्त जानकारी के अनुसार आदित्य शर्मा ने 47वीं , गौरव किशन गुप्ता ने 64वीं व अक्षत शर्मा ने 84वीं रैंक हासिल की है। पिछले साल इस परीक्षा में जयपुर के दो छात्र ही टॉप 100 में जगह बना पाए थे। उल्लेखनीय है कि इस बार जेईई दो चरण में जनवरी और अप्रेल में हुई थी। जेईई के लिए 6 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया।

ऐसे निकाली रैकिंग
जेईई में एनटीए ने स्कोर को नॉर्मलाइज कर आल इंडिया रैंक जारी की है। ऑल इंडिया रैंक तैयार करते समय पर्सेन्टाइल समान होने पर अधिक आयु को रैंकिंग के लिए आधार बनाया गया। अगर पेपर के लेवल को ध्यान से देखा जाए तो अप्रेल के पेपर जनवरी से ज्यादा मुश्किल रहे, परन्तु नॉर्मेलाइजेशन प्रोसेस के द्वारा परसेंटाइल को एक समान किया गया।

वे छात्र जिन्होंने सुधार के लिए अप्रेल में पेपर दिया और यदि उनका पूरा स्कोर कम भी हुआ तो भी परसेंटाइल हाई रहेगी, क्योंकि कठिनाई के स्तर को नॉर्मेलाइज किया जाएगा। इससे छात्रों को दो पेपर देने का फायदा मिलेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2vshcnZ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...