20 अप्रैल 2019

JEE Advanced के लिए 3 मई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें डिटेल्स

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुडक़ी की ओर से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस्ड के लिए जानकारी जारी की जा चुकी है। देशभर के सभी IIT संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस्ड के लिए 3 मई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। इसके लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 9 मई को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

JEE Main परीक्षा 2019 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले करीब ढ़ाई लाख अभ्यर्थी JEE Advanced में बैठ सकते हैं। पिछले वर्ष करीब 2,24,000 अभ्यर्थियों ने यह परीक्षा दी थी। जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 27 मई को किया जाएगा। इस साल जेईई एडवांस्ड का आयोजन IIT रुडक़ी करा रहा है। इसके लिए देश-विदेश के 161 शहरों में यह परीक्षा आयोजित होने वाली है। इस परीक्षा में भारतीय शहरों में स्थित केंद्रों पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को पंजीकरण शुल्क के रूप में 2600 रुपए देने होंगे।

कम्प्यूटर पर होगी परीक्षा
JEE Advanced (पूर्व में आईआईटी जेईई) परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी। आईआईटी कानपुर इसकी शुरुआत साल 2018 में कर चुका है। इस बार भी विद्यार्थियों को कम्प्यूटर पर परीक्षा देनी होगी। परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों की संख्या के अनुरूप कम्प्यूटर लगाए जाएंगे। सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेज, केंद्र अथवा राज्य सरकारी की किसी कम्प्यूटर संस्थान में केंद्र बनाए जाएंगे। परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीयन अप्रेल में प्रारंभ होंगे।

IIT में मिलेगा प्रवेश
जेईई एडवांस पास करने वाले स्टूडेंट्स को देश के विभिन्न आईआईटी में एडमिशन मिलेगा। इनमें दिल्ली, कानपुर, मुंबई, चेन्नई, रुडक़ी, खडग़पुर, जोधपुर और अन्य आईआईटी शामिल हैं। स्टूडेंट्स यहां से बी.टेक और उसके बाद एम. टेक कोर्स करते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Xup845

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...