01 अप्रैल 2019

Happy Birthday Gmail, बिना टाइप किए भेजें मेल

नई दिल्ली: गूगल का Gmail आज 15 साल ( 1 अप्रैल 2019 ) का हो गया है। गूगल के जीमेल को 1 अप्रैल 2004 को पॉल बुचेट ने पेश किया और उस समय यूजर्स को 1 जीबी स्टोरेज फ्री में मिलता था, लेकिन अब यूजर्स को 15 जीबी स्टोरेज मिलता है। बता दें कि दुनियाभर में जीमेल के प्रतिमाह एक्टिव यूजर्स 50 करोड़ है। आज के समय में ज्यादातर लोग जीमेल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बाद भी कई ऐसे यूजर्स हैं जिन्हें इसे कई फीचर्स के बारे में नहीं पता है।

यह भी पढ़ें- अब आधार कार्ड में बदले सकते हैं मोबाइल नंबर, फॉलो करें ये स्टेप

  • अगर आप भी भेजे हुए ई-मेल को वापस पाना चाहते हैं तो इसके लिए ईमेल भेजने के बाद आपको Undo Send का ऑप्शन मिलेगा, जिसपर क्लिक करके उसे दोबारा पा सकते हैं। Undo Send को जीमेल की सेटिंग में जाकर ऑन करें और अधिकतम 30 सेकेंड के लिए सेट कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप एक ही टैब या ऐप पर दो जीमेल अकाउंट यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप दाहिनी ओर दिख रही अपनी प्रोफाइल फोटो या नाम पर क्लिक करें और फिर एड अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगर आप मेल टाइप नहीं करना चाहते हैं तो आप बोलकर भी मेल भेज सकते हैं। इसके लिए जीमेल में लॉगिन करके राइट साइड में प्रोफाइल फोटो के बगल में दिख रहे 9 डॉट पर क्लिक करें और फिर गूगल ड्राइव ओपन करके ऊपर लेफ्ट साइड में दिख रहे न्यू पर क्लिक करके गूगल डॉक्स ओपन करें। इसके ऊपर दिख रहे टूल्स पर क्लिक करें और फिर वॉयस टाइपिंग की मदद से हिंदी व अंग्रेजी में मेल सेंड करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की तरह गूगल डॉक्स में भी टाइपिंग और लेटर टाइप का काम कर सकते हैं। अगर किसी डॉक्स को एडिट करना है या फिर सुझाव लेना चाहते हैं तो उस सेंटेंस को सेलेक्ट करें। इसके बाद जिससे सुझाव लेना या दिखाना चाहते हैं उसे टैग करें।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2I4x9bq

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...