27 अप्रैल 2019

हाईटेक बना लोकसभा चुनाव, धड़ल्ले से हो रहा आचार संहिता का उल्लंघन

नई दिल्ली: 2019 लोकसभा चुनाव काफी हाईटेक हो गया है और इसका साफ नजारा सोशल मीडिया पर देखने को मिल रहा है। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थक चुनाव प्रचार के लिए तरह-तरह के पैतरे अपना रहे हैं ताकि सोशल मीडिया के जरिए भारत के कोने-कोने में पीएम मोदी को जीत दिलाने में कामयाब हो सके। हालांकि सोशल मीडिया के जरिए आचार संहिता का भी खुब उल्लंघन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Oppo F11 Pro का Marvel's Avengers Edition लॉन्च, जानिए कीमत

अगर फेसबुक की बात करें तो पीएम मोदी के समर्थन में ‘My First Vote for Modi’, ‘Nation With NaMo’, ‘Bharat ke Mann ki Baat’ और 'NaMo Merchandise जैसे पेज बनाए गए हैं जहां पीएम मोदी का जमकर प्रचार किया जा रहा है। फेसबुक की तरफ से जारी सप्ताहिक रिपोर्ट में कहा गया है कि My First Vote For Modi पेज पर 17-23 मार्च के बीच 46.6 लाख रुपए विज्ञापन में खर्च किए गए हैं। अगर भारतीय राजनीति की सिर्फ बात करें तो एक हफ्ते में 1.5 करोड़ रुपये विज्ञापन में खर्च किए गए हैं। हालांकि रिपोर्ट सामने आने के बाद ये सभी विज्ञापन फेसबुक पेज से तेजी से गायब भी हो गए।

 

2014 के बाद पूरी तरह बदल चुका है पंजाब, सभी सीटों पर होगी जीत: सीएम अमरिंदर सिंह

इतना ही नहीं पीएम मोदी के नाम से बने पेज पर कॉन्टेस्ट भी खेला जा रहा है, जहां पीएम मोदी, बीजेपी और एनडीए से जुड़े सवाल पूछे जा रहे हैं। जवाब देने वालों को फ्री में प्रोडक्ट्स भी दिया जा रहा है, जिसमें टी-शर्ट, फोन कवर, पोस्टर, बैग, की-चेन शामिल है। बता दें कि इन सभी प्रोडक्ट्स में पीएम मोदी, बीजेपी और एनडीए से जुड़े मैसेज है।साथ ही नमो टीवी को भी इसबार चुनाव प्रचार के लिए लांच किया गया । ये प्रचार यही नहीं थम रहा, प्रधानमंत्री मोदी खुद भी ट्वीट करके नमो प्रोडक्ट्स का प्रचार कर रहे हैं।

 

NAMO

इस तरह के चुनाव प्रचार को देखकर ये साफ कहा जा सकता है कि समय के साथ आज प्रचार करने का तरीका भी पूरी तरह से हाईटेक हो गया है। ऐसे सिर्फ बीजेपी ही नहीं बल्कि कांग्रेस समेत सभी पार्टियां इसी तरीके को अपना रही हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ये आचार संंहिता का उल्लंघन नहीं है कि वोटरों को लुभाने के लिए पार्टियां छोटे-मोटे प्रोडक्ट्स का सहारा ले रही है। ऐसे में इस तरह के चुनाव प्रचार पर रोक क्यों नहीं लगाया जा रहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2vpW95C

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...