26 अप्रैल 2019

वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा की संशोधित उत्तर कुंजी जारी

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2016 के तहत विषयवार संशोधित उत्तर कुंजी जारी की है। राजस्थान हाइकोर्ट के 8 अप्रेल 2019 के आदेशों के तहत याचिकाकर्ताओं के लिए उत्तर कुंजी वेबसाइट पर अपलोड की गई है।

आयोग ने वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2016 के तहत 26 अप्रेल 17 को सामान्य ज्ञान (पेपर प्रथम) 1 मई को सामान्य ज्ञान पेपर द्वितीय, 30 जून को संस्कृत और 2 जुलाई को राजनीति विज्ञान विषय की परीक्षा कराई थी।

प्रश्न हटाए
राजस्थान हाईकोर्ट के भूंडाराम बनाम राज्य सरकार के आदेशानुसार इनकी उत्तरकुंजी आयोग की वेबसाइट पर जारी की गई है। आयोग ने सामान्य ज्ञान के ग्रुप प्रथम के पेपर में प्रश्न संख्या 1 और 48, ग्रुप द्वितीय के पेपर में प्रश्न संख्या 7 और 8 को डिलीट किया है। इसी तरह संस्कृत के पेपर में प्रश्न संख्या 6, 8 और 129 तथा राजनीति विज्ञान विषय में प्रश्न संख्या 84 और 92 को डिलीट किया है।


RPSC ने बनाई प्री-लिटिगेशन कमेटी
अदालत में बढ़ते केस और आवेदन संबंधित त्रुटियां कम करने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने प्री-लिटिगेशन कमेटी का गठन किया है। सदस्य डॉ. शिवसिंह राठौड़ को कमेटी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे तीन महीने तक इसका कामकाज देखेंगे। प्रत्येक भर्ती परीक्षा से पहले आयोग विज्ञापन जारी कर ऑनलाइन आवेदन लेता है। कई अभ्यर्थी फार्म में नाम/पिता-माता का नाम, आयु, पता, पेपर के नाम और कोड, विषय/वर्ग गलत भर देते हैं। कई मामलों में शैक्षिक डिग्री और सर्टिफिकेट फर्जी अथवा मान्यतापूर्ण संस्थान की नहीं मिलती है। कई शैक्षिक दस्तावेज भी अधूरे लगाते हैं। इन बिन्दुओं के आधार आयोग को आवेदन निरस्त करने पड़ते हैं। कई अभ्यर्थी इनको लेकर न्यायालय में याचिकाएं लगाते हैं। लिहाजा आयोग ने प्री-लिटिगेशन कमेटी गठित की है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2GHBct5

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...