20 अप्रैल 2019

घर बैठे ही इस सर्विस को शुरू कर कमा सकते हैं लाखों रुपए

आज बच्चों के मम्मी और पापा दोनों के वर्किंग हो जाने से घर की आर्थिक स्थिति में तो सुधार आया ही है, साथ ही इससे जुड़े एक खास बिजनेस को भी बढ़ावा मिला है। यह बिजनेस है- चाइल्ड केयर सर्विस का। इस सर्विस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश भी नहीं लगाना पड़ता और बिजनेस घर बैठे भी किया जा सकता है। इस बिजनेस को आज ज्यादातर महिलाएं ही चला रही हैं।

एंटरटेनमेंट का खयाल
बच्चों को किसी एक जगह पर रोककर रखना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि वे अक्सर घर जाने की जिद करने लगते हैं या परेशान होकर रोने लगते हैं। ऐसे में उन्हें खुश रखने के लिए उनके एंटरटेनमेंट की व्यवस्था करनी होगी। इसके लिए विभिन्न झूले, खिलौने आदि की व्यवस्था करें।

सेहत और सफाई
इस बिजनेस में बच्चे आपके पास सुबह से लेकर दोपहर या शाम तक रहते हैं। इस सर्विस में पेरेंट्स की सबसे ज्यादा मांग बच्चे के खानपान और साफ-सफाई को लेकर रहती है। अधिकतर पेरेंट्स बच्चों का खाना देकर ही जाते हैं, इसलिए आपको खाना बनाने का काम भी नहीं करना पड़ता। आपको बस उन्हें समय से खिलाना है।

स्टाफ की जरूरत
बच्चों की देखभाल के लिए आपको हेल्पर स्टाफ तो रखना ही पड़ेगा। अब इस स्टाफ की संख्या चाइल्ड केयर में आने वाले बच्चों की संख्या पर निर्भर करती है। हर चार बच्चों पर कम से कम एक हेल्पर तो होना ही चाहिए, जो उनके खानपान और साफ-सफाई का खयाल रख सके।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2UszZK6

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...