26 अप्रैल 2019

खुशखबरी: 1 मई से बिना आधार कार्ड के खरीद सकेंगे नया SIM कार्ड

नई दिल्ली: अगर नया सिम लेने जा रहे है तो अप्रैल खत्म होने का इंतजार करें, क्योंकि 1 मई से कई सारे नियम बदल जाएंगे। अभी तक सिम कार्ड खरीदने के लिए आपको अपने आधार कार्ड की कॉपी देनी पड़ती थी, जिससे डेटा लीक होने का डर भी होता है, लेकिन एक मई से ऐसा नहीं होगा, क्योंकि अब सिम कार्ड खरीदने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर दी गयी है।

यह भी पढ़ें- 6GB रैम के साथ Oppo A9 स्मार्टफोन लॉन्च, जानिए कीमत व फीचर्स

इतना ही नहीं एक मई से अपके नए सिम कार्ड का वेरिफिकेशन दो घंटे के अंदर हो जाएगा और उसे चालू भी कर दिया जाएगा। इसके अलावा एक आईडी पर एक दिन में सिर्फ दो ही सिम कार्ड खरीद सकेंगे। इसके साथ ही एक आईडी पर कुल 9 सिम कार्ड ही खरीद सकते हैं। बता दें कि सिम कार्ड को देने के दौरान आपको अपना पहचान पत्र देना होगा, जिसमें आपके घर का एड्रेस मौजूद हो।

यह भी पढ़ें- मोबाइल बना चुनाव प्रचार का सबसे बड़ा हथियार, PM मोदी से लेकर राहुल गांधी तक ले रहे हैं इसका सहारा

गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा था कि बैंक अकाउंट और सिम कार्ड के लिए आधार जरूरी नहीं है। हालांकि पैन कार्ड, इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग, कुछ सरकारी योजनाओं और सब्सिडी के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2J4PZ2X

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...