19 फ़रवरी 2019

UPSC CSE prelims 2019 : रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई

UPSC CSE 2019 : संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने मंगलवार को Civil Service examinations (CSE) notification के लिए लिंक को एक्टिवेट कर दिया है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर पात्रता सहित सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 मार्च (शाम 6 बजे तक), 2019 है।

CSE preliminary exam 2 जून को आयोजित होगी। इस साल दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 39 पदों सहित कुल 896 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। UPSC नोटिफिकेशन के अनुसार, कैडर नियंत्रण अधिकारियों की ओर से पदों को लेकर निश्चित संख्या मिलने के बाद रिक्तियों की अंतिम संख्या में बदलाव हो सकता है। सरकार की ओर से तय होने के बाद अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और दिव्यांग उम्मीदवारों को नियमानुसार आरक्षण दिया जाएगा।

परीक्षा का आयोजन भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय राजस्व सेवा (IRS) और IRTS पदों को भरने के लिए होती है। भारतीय वन सेवा (Indian Forest Service) के लिए आवेदन फॉर्म आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर मंगलवार को जारी किया जाएगा।

UPSC CSE 2019 notification : आवेदन के लिए इन दस्तावेज की पड़ेगी जरूरत
आवेदन करते वक्त जिन दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी वे हैं : उम्र, जाति, शैक्षिक योग्यता, दिव्यांग आदि के समर्थन में कोई भी सर्टिफिकेट। सर्टिफिकेट की जांच मुख्य परीक्षा के वक्त की जाएगी।

UPSC Civil Services prelims 2019 : ऐसे करें आवेदन
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया दो हिस्सो : Part-I और Part-II में बांटी गई है। Part I में उम्मीदवारों को सामान्य जानकारी भरनी होगी। जानकारी सबमिट करने के बाद अगर जानकारी भरते वक्त कोई गलती हो गई है तो उम्मीदवार उसमें सुधार कर सकते हैं।

Part-II रजिस्ट्रेशन में उम्मीदवार को फीस भरने के साथ परीक्षा केंद्र का चयन करना होगा, किसी भी पहचान पत्र के साथ फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा और साथ में यह घोषणा भी करनी होगी की कि दी गई सारी जानकारियां सही हैं। उम्मीदवारों द्वारा इस बात की पुष्टि करने के बाद, की उनके द्वारा भरी गई जानकारियां सही हैं, “I agree” button को दबाना होगा। सबमिट बटन दबाने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर जनरेट होगा जिसे उम्मीदवारों को लिखकर संभालकर रखना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद उम्मीदवारों द्वारा पंजीकृत ई-मेल आईडी पर एक ऑटो जेनरेटेड ई-मेल भेजा जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2V54shR

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...