20 फ़रवरी 2019

RPSC में निकली जॉब, 23 फरवरी से पहले करें अप्लाई

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RPSC) ने कृषि विभाग में अन्वेषक पदों के लिए कुल 62 रिक्तियों पर आवेदन मांगे हैं। जो भी छात्र-छात्राएं कृषि के क्षेत्र में अपना कॅरियर देखते हैं वे 23 फरवरी तक अपने आवेदन ऑनलाइन भर सकते हैं। अन्वेषक के पदों की भर्ती परीक्षा बोर्ड द्वारा संभवतया मार्च-अप्रैल 2019 माह में घोषित करने की संभावना है। इसकी सूचना बोर्ड वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी।

जरूरी योग्यता
किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से गणित या सांख्यिकी के साथ के साथ स्नातक और कृषि अनुसंधान सांख्यिकी संस्थान आईसीएआर का जूनियर प्रमाण पत्र और हिंदी में काम करने और राजस्थान संस्कृति का ज्ञान जरूरी। अंतिम वर्ष में अध्ययनरत उम्मीदवार भी परीक्षा में बैठ सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
भर्ती में शामिल होने केलिए https://ift.tt/1xSC1am पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। लॉगइन करके एजुकेशनल डिटेल्स भरें। साइन, जाति आदि जानकारियां भरकर अंत में पेमेंट करें। फोटो, सिग्नेचर की साइज चैक करके ही अपलोड करें। फॉर्म भरने के बाद आवेदक पूरे सैट की एक कॉपी अपने पास सुरक्षित रखें।

आवेदन शुल्क और श्रेणी
सामान्य व क्रीमिलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग के आवेदक को 450 रुपए और नॉन-क्रीमिलेयर श्रेणी पिछड़ा वर्ग को 350 रुपए, विशेष योग्यजन और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के आवेदक 250 रुपए जमा कराने होंगे। 2.50 लाख रुपए से कम की वार्षिक आय के आवेदकों को 250 रुपए शुल्क देने होंगे।

कैसे होगा चयन
परीक्षा में 100 से 150 प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यदि सौ प्रश्न पूछे जाएंगे तो उनमें से 70 सवाल सब्जेक्ट (सांख्यिकी, अर्थव्यवस्था एवं कम्प्यूटर विज्ञान) के और 30 सामान्य ज्ञान के होंगे और 150 होने पर 100 प्रश्न सब्जेक्ट के और 50 सामान्य ज्ञान के हो सकते हैं। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नियमानुसार होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2TZdOvt

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...