13 फ़रवरी 2019

DARC fellowship : विधायकों के साथ करें काम, मिलेंगे 1 लाख रुपए प्रति माह

DARC fellowship : दिल्ली सचिवालय (Delhi Secretariat) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर Delhi Assembly Research Centre (DARC) fellowship programme के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। प्रक्रिया के तहत 140 पदों को भरा जाएगा। इनमें से 50 पद post of fellows के लिए हैं, जबकि 90 पद post of Associate fellows के लिए हैं। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इन पदों के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि 25 फरवरी, 2019 है।

पहली शॉर्ट लिस्ट 9 मार्च, 2019 को जारी होगी जिसके बाद फाइनल इंटरव्यू होगा। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, फाइनल रिजल्ट 22 मार्च, 2019 को जारी होगा। fellows और associate fellows को दिल्ली विधानसभा के सदस्यों के साथ काम करना होगा। fellowship 1 अप्रेल, 2019 से शुरू होगी।

DARC fellowship : यह होगा जॉब रोल
fellows (अध्येताओं) को विधायकों के लिए शोध, सार्वजनिक नीतियों पर डेटा और जानकारी की जांच करना, स्थानीय परिस्थितियों कार्यक्रमों पर शोध करना, योजनाओं के कार्यान्वयन का निदान करना आदि जैसे काम करने होंगे।

DARC fellowship : पात्रता मानदंड
1 अप्रले, 2019 की गणना के अनुसार, उम्मीदवार की 21 साल से कम और 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

मांगी गई शैक्षिक योग्यता : दोनों पदों के लिए मांगी गई शैक्षिक योग्यता भिन्न है। स्नातक से लेकर पीएचडी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उनके लिए पात्रता अलग अलग है। नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवारों को इन पदों के लिए अप्लाई करने से पहले शैक्षिक और पात्रता संबंधी नियमों को ध्यानपूर्वक पढऩा होगा।

fellows के लिए शैक्षिक योग्यता
उम्मीदवारों के पास पीएचडी डिग्री के साथ एक साल काम करने का अनुभव होना चाहिए या न्यूनतम 60 प्रतिशम अंकों के साथ पोस्टग्रेजुएट या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए और साथ ही दो साल काम करने का अनुभव। जिन उम्मीदवारों ने पांच वर्षीय डिग्री कोर्स पास कर लिया है, उन्हें पोस्ट ग्रेजुएट माना जाएगा। इसके अलावा, कोई भी स्नातक जिसके पास चार साल करने का अनुभव है और दो साल के कार्य अनुभव के साथ जिन उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन CA, architects, CS आदि के तौर पर हो रखा है, वे भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Associate fellows के लिए शैक्षिक योग्यता
आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक (या समकक्ष) के साथ पोस्ट ग्रेजुएट्स या 12वीं के बाद MBBS, LLB etc आदि जैसे न्यूनतम पांच वर्षीय कोर्सेस करने वाले पेशेवरों को पोस्ट ग्रेजुएट माना जाएगा।

या

Chartered Accountants, Architects, Company Secretaries आदि जैसे प्रोफेशनल्स जिनका संबंधित संस्थानों में रजिस्ट्रेशन हो रखा है या न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों (समकक्ष सीजीपीए) के साथ उत्तीर्ण ग्रजुेएट्स जिनके पास न्यूनतम एक साल पूर्ण रूप से काम करने का अनुभव हो।

DARC fellowship : ऐसे करें अप्लाई
-आधिकारिक वेबसाइट darc.dtu.ac.in पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर ‘apply now’ लिंक पर क्लिक करें

-नया पेज खुलेगा

-रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपनी जानकारी भरें

-लॉग इन आईडी जनरेट करें

-फॉर्म भरें

DARC fellowship : सेलेरी
स्नद्गद्यद्यश2ह्य को 1 लाख रुपए, जबकि associate fellows को 60 हजार रुपए प्रतिमाह स्थायी स्टाइफेंड के रूप में मिलेगा। Fellows/Associate Fellows को तीन माह के प्रोबेशन समय से गुजरना पड़ेगा। तीन माह का समय सफलतापूर्वक पूर्ण करने पर ही उन्हें दो साल के समय के लिए काम करने की अनुमति मिलेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2SuRwFb

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...