19 फ़रवरी 2019

टीचर्स की निकली भर्ती, 5 मार्च से पहले करें अप्लाई

अध्यापन के क्षेत्र में कॅरियर बनाने वाले छात्रों के अच्छी खबर। छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग ने हाल ही असिस्टेंट प्रोफसर्स के 1 हजार 384 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया है। रिक्तियों को सीधी भर्ती व बैकलाग के हिसाब से भरा जाएगा। पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन चार फरवरी से शुरू होगा। पांच मार्च आवेदन की अंतिम तिथि होगी। चुने गए उम्मीदवारों का पे-स्केल 15600 से 39100 होगा, वहीं ग्रेड पे 6000 होगा।

जरूरी योग्यता
जिन परीक्षार्थी ने नेट, स्लेट और सेट परीक्षा पास की हो और प्रासंगिक स्ट्रीम में 55 प्रतिशत नंबर से मास्टर डिग्री पास की हो, वे आवेदन कर सकते हैं। चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। परीक्षार्थी का अच्छा अकेडमिक रिकॉर्ड इंटरव्यू में फायदा दे सकता है।

कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के इच्छुक आवेदक संस्थान की वेबसाइट www.psc.cg.gov.in पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया करें। ऑनलाइन आवेदन के समय लॉगइन करके एजूकेशनल सहित सभी तरह की वांछित डिटेल्स भरें। फोटोग्राफ्स, साइन, जाति आदि अन्य जरूरी जानकारियां भी भरें और अंत में पेमेंट देकर प्रिंट लें।

विषयवार पदों की संख्या
विज्ञप्ति के अनुसार अंग्रेजी के 130, भौतिक शास्त्र के 116, राजनीति शास्त्र के 59, हिंदी के 50, गृहविज्ञान के 9, वाणिज्य के 184, रसायन शास्त्र के 150, गणित के 99, अर्थशास्त्र के 61, इतिहास के 56, वनस्पति शास्त्र के 147, प्राणी शास्त्र के 125, भूगोल के 52 और समाज शास्त्र के 36 सहित विभिन्न पदों के कुल 1384 पद शामिल हैं।

कैसे होगा चयन, उम्र सीमा
उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी और छत्तीसगढ़ के स्थानीय निवासी के परीक्षा आवेदन शुल्क 300 रुपए है जबकि अन्य के लिए 400 रुपए निर्धारित की गई है। सफल उम्मीदवार को नियुक्ति छत्तीसगढ़ राज्य में ही दी जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2ImJbif

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...