14 फ़रवरी 2019

इस अर्धसैनिक बल में निकली 400 हैड कांस्टेबलों की भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) ने 400 से ज्यादा पदों के लिए भर्ती निकाली है। इस भर्ती के माध्यम से हैड कांस्टेबल पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट www. CISF .gov.in पर जाकर एप्लाई करना होगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 फरवरी, 2019 है। उम्मीदवारों को चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के प्रदर्शन के आधार पर होगा। परीक्षार्र्थी उसी के अनुसार तैयारी करें।

जरूरी योग्यता
इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड, विश्वविद्यालय या संस्थान द्वारा १०+२ स्कीम से १२वीं पास होना जरूरी है। चयनित उम्मीदवारों को 25500 रुपए से 81,100 रुपए पे-स्केल दी जाएगी। चयनित के बाद अभ्यर्थी को देश भर में कहीं भी नियुक्ति दी जा सकती है।

तीन चरणों में होगा चयन
पहले चरण में आवेदकों का पीएसटी टेस्ट और डॉक्यूमेंटेशन किया जाएगा, दूसरे में लिखित एग्जाम और तीसरे चरण में स्किल टेस्ट लिया जाएगा। लिखित एग्जाम के बाद मेरिट के आधार पर स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद आखिरी लिस्ट जारी होगी।

परीक्षा शुल्क और आयु सीमा
18 साल से 25 साल तक के उम्मीदवार इन पदों के लिए एप्लाई कर सकते हैंं। उम्मीदवारों की उम्र 22 फरवरी 2019 के आधार पर तय की जाएगी। एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 5 साल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी। २२ फरवरी, २०१९ एप्लीकेशन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि है। उम्र के साथ फिजिकल और मेडिकल योग्यता भी तय की गई है। आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस का भुगतान करना होगा। परीक्षा शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेटबैंकिंग के माध्यम से जमा कराया जा सकता है। उम्मीदवार वेबसाइट www.cisf.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2EaTyl9

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...